photoDetails1hindi

Wedding Loan: शादी के लिए भी मिल सकता है लोन, होने चाहिए ये जरूरी दस्तावेज

Personal Loan: कई परिवार ऐसे होते हैं जो आसानी से शादी का बजट मैनेज कर लेते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो शादी का खर्चा मैनेज नहीं कर पाते हैं और उधार लेते हैं. हालांकि हम आपको बता दें कि आप शादी के लिए अगर पैसों का इंतजाम कर रहे हैं तो बैंक भी आपको पैसा दे सकता है.

1/5

Loan: शादियों का सीजन चल रहा है. हर कोई चाहता है कि उसकी शादी काफी यादगार तरीके से हो. वहीं लोग अपनी शादी धूमधाम से करते हैं. भारत में शादियों में हर साल करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं. कई परिवार ऐसे होते हैं जो आसानी से शादी का बजट मैनेज कर लेते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो शादी का खर्चा मैनेज नहीं कर पाते हैं और उधार लेते हैं. हालांकि हम आपको बता दें कि आप शादी के लिए अगर पैसों का इंतजाम कर रहे हैं तो बैंक भी आपको पैसा दे सकता है.

2/5

दरअसल, बैंकों की ओर से लोगों को लोन मुहैया करवाया जाता है. अगर आपको शादी के लिए लोन चाहिए तो भी आप बैंक से शादी के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंकों में कई तरह का लोन दिया जाता है. उन्हीं में से एक पर्सनल लोन भी शामिल है. इस पर्सनल लोन की कैटेगरी में वेडिंग लोन भी शामिल होता है.

3/5

अगर आप किसी भी बैंक में पर्सनल लोन/वेडिंग लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है. कई बैंक प्री-अप्रूव्ड लोन की सुविधा भी देते हैं, जिनमें बिना दस्तावेजों के भी लोन हासिल किया जा सकता है. लेकिन अगर आपके पास प्री-अप्रूव्ड लोन की स्कीम नहीं है तो बैंक से सीधे संपर्क कर लोन लिया जा सकता है.

4/5

बैंक से लोन लेने के लिए कई दस्तावेज काफी आवश्यक हो जाते हैं. इन दस्तावेजों के बिना लोन का आवेदन रिजेक्ट भी किया जा सकता है. बैंक से अगर पर्सनल लोन/वेडिंग लोन हासिल करना है तो आपको पहचान पत्र (पासपोर्ट, वोटर आई, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि) जमा करना होगा.

5/5

इसके अलावा एड्रेस प्रूफ (पासपोर्ट, वोटर आई, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि) भी देना होता है. वहीं पिछले तीन महीने की बैंक स्टेटमेंट, पिछले 2-3 महीने की सैलरी स्लिप, फॉर्म-16 आदि भी देना होता है. इसके बाद ही आपका लोन आवेदन आगे बढ़ाया जाएगा और अप्रूव हुआ है या रिजेक्ट इसके बारे में बताया जाएगा.

photo-gallery