Exclusive : भारत-UAE एग्रीमेंट पर बोले पीयूष गोयल, 'युवाओं के लिए रोजगार के मौके बनेंगे'
Advertisement

Exclusive : भारत-UAE एग्रीमेंट पर बोले पीयूष गोयल, 'युवाओं के लिए रोजगार के मौके बनेंगे'

Trade Agreement India and UAE : वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होने से द्विपक्षीय व्यापार को अगले पांच साल में 100 अरब डॉलर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी.

Exclusive : भारत-UAE एग्रीमेंट पर बोले पीयूष गोयल, 'युवाओं के लिए रोजगार के मौके बनेंगे'

नई द‍िल्‍ली / सौरभ पांडेय : Trade Agreement India and UAE : वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होने से द्विपक्षीय व्यापार को अगले पांच साल में 100 अरब डॉलर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही लाखों की संख्या में रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा.

ट्रेड एग्रीमेंट से निर्यात को रफ्तार मिलेगी

गोयल ने भारत और UAE के बीच मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर हस्ताक्षर होने के बाद सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस (Zee Business) से खास बातचीत में कहा, भारतीय हित से जुड़े करीब 90 फीसदी उत्पादों के लिए यूएई को निर्यात का रास्ता खुल जाएगा. करार से दोनों देशों की आर्थिक क्षमता बढ़ेगी. ट्रेड एग्रीमेंट से निर्यात को रफ्तार मिलेगी.

यह भी पढ़ें : दुकानदारों को म‍िलेगी 3000 रुपये पेंशन, सरकार की योजना में आज ही कराएं रज‍िस्‍ट्रेशन

कारोबार बढ़ाने के भी अवसर मिलेंगे

भारत-UAE FTA पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस करार से MSMEs सेक्टर को मदद मिलेगी. साथ ही देश में रोजगार के अवसर भी पैदा होगे. युवाओं के लिए कई अहम मौके बनते नजर आएंगे. स्टार्टअप्स के लिए भी एक तरह का रोडमैप तैयार हुआ है और उन्हें अपना कारोबार बढ़ाने के अवसर मिलेंगे. भारत आत्मनिर्भर बन रहा है, एक्सपोर्टर्स में विश्वास बढ़ा है. देश वैश्विक मंच पर स्पर्धा के लिए तैयार है.  लॉजिस्टिक कॉस्ट को कम करने का लक्ष्य. PM गतिशक्ति योजना देश के विकास का ब्लूप्रिंट है.

इन सेक्टर्स को होगा फायदा

गोयल ने कहा, कपड़ा उद्योग, फॉर्मा, लेदर गुड्स, स्पोर्ट्स वियर, इंजीनियरिंग गुड्स, ऑटोमोबाइल्स, प्लास्टिक इंडस्ट्री ऐसे सेक्टर्स को बढ़ावा मिलेगा. भारत के गुड्स UAE को भी सपोर्ट कर सकते हैं. इसके अलावा अफ्रीकन, यूरोपियन और मिडिल ईस्ट में UAE से सामान जाता है. इस बड़े मार्केट के लिए लॉजिस्टिक और ट्रेडिंग हब के रूप में UAE है, जैसे से कई तरह के गुड्स सप्लाई होते हैं. ऐसे में नए युवक-युवतियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. साथ ही अपना काम करने और स्टार्टअप्स के लिए नया माध्यम खुलेगा.

यह भी पढ़ें : यूपी-ब‍िहार वालों को Railway की सौगात, होली पर घर जाने वाले जरूर पढ़ लें ये खबर

इंफ्रास्ट्रक्चर में भी मजबूती आएगी

भारत के लिए एक्सपोर्ट्स का नया मार्केट बन रहा है तो UAE को इस करार से क्या मिलेगा. गोयल ने कहा- UAE की सबसे बड़ी ताकत क्रूड ऑयल, पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स हैं, जो हमारे लिए काफी बड़ा सेटअप है. खजूर हम वहां से लेंगे, पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स बढ़ाएंगे, पेट्रो केमिकल का आयात हम करेंगे. इसके अलावा यूएई में इंफ्रा, एयरपोर्ट्स, एविएशन, पोर्ट्स की क्षमता काफी अच्छी हैं. उसका फायदा अगर हम भारत में ला पाते हैं तो इंफ्रास्ट्रक्चर में मजबूती आएगी और UAE को भी बिजनेस के मौके मिलेंगे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news