Indian Railways: कई रेलवे स्टेशनों पर महंगा हुआ प्लेटफॉर्म टिकट! जानिए अब कितने बढ़ गए दाम, ये रही डिटेल्स
Advertisement

Indian Railways: कई रेलवे स्टेशनों पर महंगा हुआ प्लेटफॉर्म टिकट! जानिए अब कितने बढ़ गए दाम, ये रही डिटेल्स

Indian Railways: कोरोना को देखते हुए रेल विभाग ने प्लेटफॉर्म टिकट का रेट बढ़ाने का फैसला किया है. दरअसल, स्टेशन पर भीड़ कंट्रोल करने के लिए रेलवे ने कदम उठाया है. 

Platform ticket

नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई के बीच आम आदमी को एक और झटका लगा है. दरअसल, मुंबई के कुछ रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की रेट बढ़ा दी गई है. पहले ये टिकट 10 रुपये में मिलते थे जिसे बढ़ाकर 50 रुपये तक कर दिया गया है. रेल विभाग ने यह कदम त्योहारी सीजन में लोगों की भीड़ कम करने के लिए उठाया है.

  1. मुंबई के कई रेलवे स्टेशनों पर महंगा हुआ प्लेटफॉर्म टिकट
  2. 50 रुपये तक बढ़ गए हैं दाम
  3. मास्क नहीं तो 500 का जुर्माना

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

दरअसल, मुंबई के एयरपोर्ट पर भारी भीड़ ने कोरोना की तीसरी लहर की चिंता बढ़ा दी है. वैज्ञानिकों के अनुसार, कोविड की तीसरी लहर वापस हो सकती है. महाराष्ट्र खासकर मुंबई में कोरोना महामारी की हालत को देखते हुए प्लेटफॉर्म टिकट की रेट बढ़ाने का फैसला हुआ है.

इस नए नियम के तहत मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस के अलावा ठाणे, कल्याण, पनवेल जैसे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए गए हैं. ये सभी स्टेशन मुंबई डिविजन में ही आते हैं. आपको बता दें कि बढ़ी हुई कीमत का नियम 7 अक्टूबर से लागू होगी. हालांकि यह नियम अगले आदेश तक जारी रहेगा जब तक रेलवे कोई नया निर्देश न दे.

ये भी पढ़ें- अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के डाउनलोड करें आधार, ये रहा आसान प्रोसेस

रेलवे ने दी जानकारी 

इस बारे में सेंट्रल रेलवे जोन ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है. इस बयान के अनुसार, 'यह कदम त्योहारी सीजन में रेलवे स्टेशन और प्लेटफॉर्म में भारी भीड़ को रोकने के लिए उठाया गया है. स्टेशन के कॉनकोर्स और टर्मिनस में भी लोगों की भीड़ को रोकने के लिए यह फैसला हुआ है. यात्रियों के अलावा स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर आने वाले लोगों की संख्या को कम करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाए जा रहे हैं.'

दाम में बढ़ोतरी परमानेंट

इससे पहले मार्च महीने में रेलवे ने कहा था कि प्लेटफॉर्म टिकट के दामों में बढ़ोतरी अस्थायी है और यह कोविड-19 के प्रकोप को कम करने के लिए एक एहतियाती कदम है. रेलवे ने यह भी कहा कि प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाने का पूरा अधिकार डिविजनल रेलवे मैनेजर्स (DRM) को दिया गया है जो अपने-अपने राज्यों में स्टेशनों पर भीड़ की स्थिति को देखते हुए इसका प्रयोग करते हैं.

डीआरएम को प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाने या घटाने का अधिकार 2015 में ही दे दिए गए थे. टिकट के दाम बढ़ाने का नियम कई साल से लागू है और इसे भीड़ नियंत्रण करने के लिए अख्तियार किया जाता है.

ये भी पढ़ें- रसोई गैस की सब्सिडी पर सरकार बना रही है योजना? जानिए किसके खाते में आएंगे पैसे

मास्क नहीं तो 500 का जुर्माना

दूसरी ओर, रेलवे बोर्ड ने कहा है कि रेलवे स्टेशन और प्लेटफॉर्म में मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगना जारी रहेगा. कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए जारी किए गए आदेश की अवधि को अगले साल अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. बोर्ड के एक आदेश में कहा गया है कि बिना मास्क लगाए लोगों पर जुर्माना लगाने का निर्देश सितंबर तक लागू था, लेकिन अब इसे छह महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है.'

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news