PM Kisan: किसानों के खाते में इस दिन आएंगे 4,000 रुपये, फटाफट अपडेट करें ये डाक्यूमेंट; वरना अटक जाएंगे पैसे
Advertisement

PM Kisan: किसानों के खाते में इस दिन आएंगे 4,000 रुपये, फटाफट अपडेट करें ये डाक्यूमेंट; वरना अटक जाएंगे पैसे

PM Kisan Samman Nidhi 2021: अब तक इस योजना के अंतर्गत 2000 रुपये की 9 किस्त किसानों के खातों में पहुंच चुकी है. लेकिन कई किसान ऐसे हैं जिन्हें अब तक एक भी किस्त नहीं मिली जबकि उन्होंने आवेदन भी किया है.

PM Kisan Latest News

नई दिल्ली: PM Kisan Samman Nidhi 2021 Latest News: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10वीं किस्त किसानों के खाते में आने वाली है. अब तक इस योजना के अंतर्गत 2000 रुपये की 9 किस्त किसानों के खातों में पहुंच चुकी है. अब किसानों को 10वीं किस्त का इंतजार है. इसी के साथ आपको बता दें कि 10वीं किस्त के साथ 9वीं किस्त के रुके पैसे भी किसानों को एक साथ मिल जाएंगे. 

  1. किसानों के खाते में आएंगे 2,000 रुपये,
  2. आवेदन में हुई गलतियों को ठीक करें 
  3. ऑनलाइन भी ठीक कर सकते हैं गलतियां

अब इसी महीने 10वीं किस्त किसानों के खाते में भेजे जाएंगे. ऐसे में आप अपने आवेदन के स्टेटस को एक बार चेक कर लें. कई किसान ऐसे हैं जिन्हें अब तक एक भी किस्त नहीं मिली जबकि उन्होंने आवेदन भी किया है. दरअसल कृषि विभाग द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए कुछ आवेदनों में PFMS द्वारा फंड ट्रांसफर के समय कई तरह की गलतियां पाई गई है जिससे किस्त की रकम ट्रांसफर में दिक्कत हो सकती है. 

आवेदन में हुई गलतियां

1. इस आवेदन में किसान का नाम 'ENGLISH' में होना जरूरी है. इसलिए जिस किसान का नाम आवेदन में 'HINDI' में है, कृपया नाम संशोधित करें.
2. आवेदन में आवेदक का नाम और बैंक अकाउंट में आवेदक का नाम अलग नहीं होना चाहिए. अगर ऐसा है तो किसान को अपने बैंक शाखा जा कर बैंक में अपना नाम आधार और आवेदन में दिये गए नाम के अनुरूप करना होगा.
3. बैंक के IFSC कोड लिखने में गलती नहीं होना चाहिए.
4. बैंक अकाउंट नंबर सही लिखा होना चाहिए.
5. किसान अपना एड्रेस सही से चेक आकर लें क्योंकि गांव के नाम में गलती नहीं होना चाहिए.
6. इस तरह की गलतियां अगर हुई है तो उनमें सुधार जरूरी है वरना आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे. इन त्रुटियों में सुधार के लिए आधार सत्यापन जरूरी है. आधार सत्यापन के लिए किसान अपने निकटतम CSC/वसुधा केंद्र/ सहज केंद्र से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें- 95,000 रुपये तक बढ़ कर आएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, देखें कैलकुलेशन

ऑनलाइन भी ठीक कर सकते हैं गलतियां

1. इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
2. अब आपको उपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखेगा. यहां क्लिक करें. 
3. अब आपको आधार एडिट का एक लिंक दिखेगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा.
4. इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को करेक्ट कर सकते हैं.
5. इसके अलावा अगर खाता संख्या गलत हो भर दिए हैं और आप अपने खाता संख्या में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा. वहां पर जाकर आप इसकी हुई गलती में सुधार करवा सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news