PM Kisan: सरकार ने पीएम किसान योजना में किए बड़े बदलाव! जान लें, वरना अटक जाएंगे 10वीं किस्त के पैसे
X

PM Kisan: सरकार ने पीएम किसान योजना में किए बड़े बदलाव! जान लें, वरना अटक जाएंगे 10वीं किस्त के पैसे

PM Kisan Latest Updates: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों के खाते में 10वीं किस्त डालने के पहले कुछ बदलाव किए गए हैं.

PM Kisan: सरकार ने पीएम किसान योजना में किए बड़े बदलाव! जान लें, वरना अटक जाएंगे 10वीं किस्त के पैसे

नई दिल्ली: PM Kisan Samman Nidhi Updates - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मोदी सरकार (Modi Government) किसानों के खाते में अब तक 9 किस्त भेज चुकी है. अब किसानों को 10वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन इससे पहले इस योजना में कुछ बड़े बदलाव किये गए हैं. आइये जानते हैं डिटेल में.

जोत की सीमा समाप्त      

पीएम किसान योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी. लेकिन अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके.

ये भी पढ़ें- अब घर बैठे आसानी से करें आधार से राशन कार्ड को लिंक, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

राशन कार्ड करना होगा अपलोड

पीएम किसान योजना के तहत अब नए रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड को सबमिट करना जरुरी कर दिया गया है. इसके साथ ही राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर भी अपलोड करनी होगी. जांच के बाद ही पति-पत्नी या परिवार के किसी सदस्य को इस योजना का लाभ मिलेगा. अगर आपने पीएम किसान में पहले से ही रजिस्ट्रेशन कर लिया है, तो आपको राशन कार्ड का नबंर वेबसाइट पर अपलोड करना होगा.

आधार कार्ड जरूरी 

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास आधार है. बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

ये भी पढ़ें- रेलवे ने पेश किया जबरदस्त प्लान! बंद हो जाएंगे 1200 करोड़ रुपये के फालतू खर्च

रजिस्ट्रेशन की सुविधा

इस योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों को मिले इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी है. अब किसान घर बैठे आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं. अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो pmkisan.nic.in पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. साथ ही अगर कोई गलती हुई है तो उसे भी खुद सुधार सकते हैं.

अब जानें अपना स्टेटस

सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए सबसे बड़ा बदलाव किया है कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं. आपके आवेदन की स्थिति, आपके बैंक अकाउंट में किस्त कितनी आई जैसी जानकारियां अब आप खुद चेक कर सकते हैं. पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता है.

ये भी पढ़ें- करोड़ों यूजर्स को UIDAI का तोहफा! अब झट से होंगे आधार से जुड़े काम, जानिए सरकार का प्लान

किसान क्रेडिट कार्ड

इस स्कीम के तहत अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है. पीएम किसान के लाभार्थी आसानी से  केसीसी बनवा सकते हैं. केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन भी मिलता है.

मानधन योजना का लाभ

पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसानों को अब पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर तरह से लाभ पहुंचाने की सरकार की कोशिश है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news