Kisan Scheme: पीएम किसान स्कीम की किस्त आई है तो हो जाएं सावधान! इन लोगों को वापस लौटाना होगा पैसा
topStories1hindi1470069

Kisan Scheme: पीएम किसान स्कीम की किस्त आई है तो हो जाएं सावधान! इन लोगों को वापस लौटाना होगा पैसा

PM-Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की ओर से 100 प्रतिशत वित्त पोषण वाली एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है. इस योजना के तहत प्रत्येक 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में सालाना 6 हजार रुपये किसानों को दिए जाते हैं.

Kisan Scheme: पीएम किसान स्कीम की किस्त आई है तो हो जाएं सावधान! इन लोगों को वापस लौटाना होगा पैसा

Farmer Scheme: किसानों के फायदे के लिए सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए सरकार किसानों को आर्थिक तौर पर भी मदद मुहैया करवा रही है. इसी क्रम में केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि चलाई जा रही है. इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों को आर्थिक मदद उपलब्ध करवाई जाती है.

खाते में भेजे जाते हैं पैसे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की ओर से 100 प्रतिशत वित्त पोषण वाली एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है. इस योजना के तहत प्रत्येक 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में सालाना 6 हजार रुपये किसानों को दिए जाते हैं. सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में यह राशि भेजी जाती है. हालांकि सरकार ने इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं.

बनाए हैं नियम

दरअसल, सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियम बनाए हैं. अगर कोई किसान उन नियमों के मुताबिक योग्यता नहीं रखता है तो ऐसे किसान पीएम किसान योजना के लिए पात्र किसान नहीं माने जाएंगे. ऐसे में अगर इन किसानों के पास पीएम किसान योजना के तहत किस्त गई है तो उन्हें ये पैसा वापस लौटाना होगा.

वापस करनी होगी राशि

वो लाभार्थी जो इनकम टैक्स देने के कारण या अन्य कारणों से अपात्र पाए गए हैं, उन्हें अब तक प्राप्त राशि सरकार को लौटानी होगी. भारत सरकार के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन लाभार्थियों को आयकर भुगतान या अन्य कारणों से अपात्र घोषित किया गया है, उन किसान को अब तक प्राप्त राशि को अनिवार्य रूप से वापस करना होगा.

ऐसे चेक करें पात्रता

इन पैसों को वापस करने के लिए सरकार की ओर से स्टेप भी बताए गए हैं, वहां इस राशि को वापस किया जा सकता है. साथ ही आप किसान सम्मान निधि के लिए पात्र किसान हैं या नहीं यह पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news