PM Kisan: आपको म‍िलेंगे 11वीं क‍िस्‍त के पैसे या नहीं? फटाफट ऐसे करें पता
Advertisement

PM Kisan: आपको म‍िलेंगे 11वीं क‍िस्‍त के पैसे या नहीं? फटाफट ऐसे करें पता

PM Kisan : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 11वीं क‍िस्‍त 31 मई को क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. ऐसे में जरूरी है क‍ि आप पहले ही चेक कर लें क‍ि आपके खाते में इस बार क‍िस्‍त के पैसे आएंगे या नहीं.

PM Kisan: आपको म‍िलेंगे 11वीं क‍िस्‍त के पैसे या नहीं? फटाफट ऐसे करें पता

PM Kisan Yojana: देश के क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से मजबूत बनाने के ल‍िए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री सम्‍मान क‍िसान न‍िध‍ि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) की घोषणा की गई थी. अब तक इसकी 10 क‍िस्‍ते लाभार्थी क‍िसानों के खातों में ट्रांसफर हो चुकी हैं. 11वीं क‍िस्‍त 31 मई को खातों में भेजी जाएगी. 11वीं क‍िस्‍त से पहले क‍िसानों से ई-केवाईसी की प्रक्र‍िया पूरी करने के ल‍िए कहा गया है.

ऑनलाइन या ऑफलाइन कराएं ई-केवाईसी

ऐसे में आपका यह जानना जरूरी है क‍ि इस बार 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये आपके खाते में आएंगे या नहीं. पीएम किसान सम्‍मान न‍िध‍ि की वेबसाइट पर जानकारी दी गई कि सभी लाभार्थ‍ियों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है. इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन क‍िसी भी तरीके से करा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे चेक करें क‍ि आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं?

ऐसे चेक करें किस्त के पैसे आएंगे या नहीं

सबसे पहले पीएम क‍िसान योजना की आध‍िकार‍िक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं.
अब 'फॉर्मर कॉर्नर' में द‍िए गए Beneficiary List वाले ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक करें.
यहां क्‍ल‍िक करने पर खुलने वाले वेबपेज पर आपसे प्रदेश, जिला, सब जिला, ब्‍लॉक और गांव की जानकारी मांगी जाएगी.
सभी जानकारी सही भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें.
यहां आपके सामने एक ल‍िस्‍ट होगी, इसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं.
यद‍ि आपका नाम ल‍िस्‍ट में है तो आपके खाते में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के 2000 रुपये आएंगे.

31 मई को आएंगे 2000 रुपये

आपको बता दें पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के तहत लाभार्थ‍ियों की तरफ से क‍िसानों को हर साल 6000 रुये द‍िए जाते हैं. इस रकम को तीन समान क‍िस्‍तों में क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया जाता है. पीएम किसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 11वीं किस्त कब आएगी? इस बारे में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प‍िछले द‍िनों एक कार्यक्रम के दौरान बताया था क‍ि पीएम मोदी 31 मई को 11वीं किस्त जारी करेंगे.

क‍िस्‍त के ल‍िए ई-केवाईसी कराना जरूरी

पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के लाभार्थ‍ियों के ल‍िए जरूरी खबर यह है क‍ि 11वीं किस्त से पहले ई-केवाईसी कराना जरूरी है. ब‍िना ई-केवाईसी के 2000 रुपये नहीं म‍िलेंगे. यह रकम केवल उन क‍िसानों के खाते में ही आएगी, ज‍िन्‍होंने समय से ई-केवाईसी का काम पूरा कर ल‍िया है. ऐसे में फटाफट अपने ई-केवाईसी प्रोसेस को पूरा कर लें ताक‍ि आपको 11वीं किस्त से वंचित न होना पड़े.

Trending news