हैनोवर मेले में मोदी, मर्केल भारत की भागीदारी का करेंगे उद्घाटन
Advertisement

हैनोवर मेले में मोदी, मर्केल भारत की भागीदारी का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल संयुक्त रूप से हैनोवर में ‘भागीदार देश’ के तौर पर भारत की साझीदारी का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा मोदी की रविवार को शुरू हो रही जर्मनी की पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान दोनों नेताओं के बीच गंभीर वार्ताएं होंगी।

हैनोवर मेले में मोदी, मर्केल भारत की भागीदारी का करेंगे उद्घाटन

बर्लिन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल संयुक्त रूप से हैनोवर में ‘भागीदार देश’ के तौर पर भारत की साझीदारी का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा मोदी की रविवार को शुरू हो रही जर्मनी की पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान दोनों नेताओं के बीच गंभीर वार्ताएं होंगी।

मर्केल रविवार शाम को हैनोवर व्यापार मेला मैदान में मोदी का स्वागत करेंगी और इसके बाद वह सालाना हैनोवर मेले के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे जो विश्व का पूंजीगत उत्पाद और प्रौद्योगिकी का सबसे बड़ा शो है। दोनों नेता हैनोवर कांग्रेस सेंटर में जनसमूह को संबोधित करने वाले हैं।

मर्केल बाद में प्रधानमंत्री और उनके शिष्टमंडल के सम्मान में रात्रिभोज आयोजित करेंगी। भारत के करीब 120 शीर्ष कार्यकारी और जर्मन उद्योग के कई प्रतिनिधि इस रात्रिभोज में दोनों नेताओं से मिलेंगे।

सोमवार की सुबह मोदी और मर्केल संयुक्त रूप से भारत की राष्ट्रीय दीर्घा का उद्घाटन करेंगे जिसमें 400 से अधिक कंपनियों के उत्पाद और सेवाओं की प्रदर्शनी होगी। वे कुछ भारतीय एवं जर्मन कंपनियों के स्टाल का दौरा करेंगे।

हैनोवर मेले में भारतीय कंपनियों की यह अब तक की सबसे बड़ी हिस्सेदारी होगी। दोनों नेता बाद में हैनोवर मेला कारोबार सम्मेलन के उद्घाटन में हिस्सा लेंगे जो भागीदार देश को समर्पित है।
 
मोदी दोपहर के करीब विशेष विमान में बर्लिन से रवाना होंगे और अपराह्न राजधानी के बाहरी हिस्से में स्थित सीमेंस के प्रशिक्षण केंद्र का दौरा करेंगे। जर्मनी के वित्त मंत्री सिग्मर गैब्रियल शाम को मोदी से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मंगलवार की सुबह जर्मनी के विदेश मंत्री फै्रंक-वाल्टर स्टीनमीयर के साथ भी वार्ता करेंगे। वह हैनोवर में महात्मा गांधी के मूर्ति का भी अनावरण करेंगे।

मर्केल मंगलवार को दोपहर में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ यहां चांसलर कार्यालय में मोदी का स्वागत करेंगी और फिर उनके सम्मान में दोपहर के भोजन का आयोजन करेंगी। दोनों नेता बर्लिन में विस्तृत चर्चा करेंगे और इस पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि जर्मनी अपने विकास के एजेंडे पर भारत के साथ कैसे काम कर सकता है।

एक संवाददाता सम्मेलन में सरकार ने कहा कि उनकी चर्चा द्विपक्षीय संबंध से जुड़े मुद्दों के अलावा वैश्विक और आपसी हित के क्षेत्रीय मामलों पर भी केंद्रित होगी। उनकी चर्चा का दौर अपराह्न में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के साथ समाप्त होगा।

Trending news