Zee Rozgar Samachar

21 राज्यों में शुरू हुई प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, मछली पालन में 20 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार

देश भर के 21 राज्यों में मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (PMMSY Scheme) को लॉन्च किया गया है. 

21 राज्यों में शुरू हुई प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, मछली पालन में 20 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार
फाइल फोटो

नई दिल्लीः देश भर के 21 राज्यों में मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (PMMSY Scheme) को लॉन्च किया गया है. केंद्र सरकार आगामी पांच सालों में इस योजना के तहत मछली पालन में लगे किसानों की मदद के लिए करीब 20 हजार करोड़ रुपये का खर्चा करेगी.   

योजना को लॉन्च करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि 'देश के हर हिस्से में, समंदर और नदी किनारे बसे क्षेत्रों में मछली के व्यापार-कारोबार को, इसे ध्यान में रखते हुए, पहली बार देश में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा जैसी बड़ी योजना बनाई गई है. आजादी के बाद इस क्षेत्र में जितना निवेश हुआ, उससे भी कई गुना ज्यादा निवेश प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना पर किया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोशिश ये है कि अब इस सदी में ब्लू रिवॉल्यूशन (नीली क्रांति) यानी मछली पालन से जुड़े काम, व्हाइट रिवॉल्यूशन (श्वेत क्रांति) यानी डेयरी से जुड़े काम, स्वीट रिवॉल्यूशन यानि शहद उत्पादन से हमारे गांवों और समृद्ध तथा सशक्त हों.'

1700 करोड़ रुपये से शुरू किया गया काम
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 'अगले 4-5 वर्षों में इस पर 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जाएंगे. इसमें से गुरुवार को 1700 करोड़ रुपये का काम शुरू हो रहा है. जितनी भी ये योजनाएं शुरू हुई हैं उनके पीछे की सोच ही यही है कि हमारे गांव 21वीं सदी के भारत, आत्मनिर्भर भारत की ताकत बनें, ऊर्जा बनें.

बिहार में बने नए इंफ्रास्ट्रक्चर
प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के पटना, पूर्णियां, सीतामढ़ी, मधेपुरा, किशनगंज और समस्तीपुर में अनेक सुविधाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है. इससे मछली उत्पादकों को नया इंफ्रास्ट्रक्चर मिलेगा, आधुनिक उपकरण मिलेंगे, नया मार्केट भी मिलेगा.

10 करोड़ किसानों के खाते में सीधा पैसा ट्रांसफर
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि से भी देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में सीधा पैसा पहुंचाया गया है. इसमें करीब 75 लाख किसान बिहार के भी हैं. अब तक करीब 6 हजार करोड़ रुपए बिहार के किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बात पर बहुत जोर दिया जा रहा है कि मुफ्त राशन की योजना और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान का लाभ बिहार के हर जरूरतमंद साथी तक पहुंचे, बाहर से गांव लौटे हर श्रमिक परिवार तक पहुंचे.

(इनपुट-IANS)

यह भी पढ़ेंः SBI ने अपने ATM Card में जोड़ा ये नया फीचर, अब नहीं हो सकेगा किसी भी तरह का फ्रॉड

ये भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.