PM Modi बैंक और एनबीएफसी प्रमुखों के साथ करेंगे बैठक, अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति का लेंगे जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को बड़े बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे.

PM Modi बैंक और एनबीएफसी प्रमुखों के साथ करेंगे बैठक, अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति का लेंगे जायजा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को बड़े बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में वह कोरोना वायरस संकट से प्रभावित अर्थव्यवस्था (Economy) की स्थिति का जायजा लेंगे. आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री बैंकों और एनबीएफसी प्रमुखों के साथ भविष्य के दृष्टिकोण एवं रूपरेखा पर चर्चा और विचार-विमर्श करेंगे.

ये भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में Mask लगाने में हुई परेशानी, राजदूत ने उतरवा दी मूंछें

बयान में कहा गया है, ' बैठक के एजेंडे में ऋण उत्पाद (Loan product)  और डिलिवरी के दक्ष मॉडल, प्रौद्योगिकी के जरिये वित्तीय सशक्तिकरण और वित्तीय क्षेत्र के स्‍थायित्‍व एवं बाजार में टिके रहने के लिए विवेकपूर्ण तौर-तरीकों पर चर्चा करना शामिल हैं.' 

बैंक ढांचागत क्षेत्र, कृषि, एमएसएमई (सूक्ष्‍म, लघु एवं मझोले उद्यम) समेत स्थानीय विनिर्माण को वित्त सुविधा उपलब्ध कराकर आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

इस बैठक में सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री पिछले कुछ सप्ताह से अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को लेकर बैठकें कर रहे हैं और यह उसी कड़ी का हिस्सा है.

बैठक में होने वाली चर्चा अर्थव्यवस्था को गति देने के इर्द-गिर्द केंद्रित रह सकती है. वहीं विभिन्न घरेलू और वैश्विक एजेंसियों ने आर्थिक वृद्धि दर में (-) 3.2 से (-) 9.5 प्रतिशत तक की गिरावट का अनुमान लगाया है.