पीएम मोदी ने की अबूधाबी के शहजादे से मुलाकात, भारत-यूएई के बीच 5 समझौतों पर करार

यहां भारतीय दूतावास से जारी एक बयान में कहा गया कि इंडियन कंसोर्टियम (ओवीएल, बीपीआरएल और आईओसीएल) तथा अबूधाबी नेशलन ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

पीएम मोदी ने की अबूधाबी के शहजादे से मुलाकात, भारत-यूएई के बीच 5 समझौतों पर करार
अबूधाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (NarendraModi/Twitter/10 Feb, 2018)

अबूधाबी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबूधाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से अनेक विषयों पर बातचीत की और इस दौरान दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. मोदी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में जॉर्डन से शनिवार (10 फरवरी) को यहां पहुंचे. हवाई अड्डे पर अबू धाबी के शहजादे और शाही परिवार के अन्य सदस्यों ने उनकी अगवानी की. दोनों नेताओं ने एक दूसरे को गले लगाया. मोदी ने हवाई अड्डे पर स्वागत के लिए शहजादे का शुक्रिया अदा किया और कहा कि उनकी यात्रा का भारत यूएई संबंध पर सकारात्मक असर पड़ेगा.

वहीं यूएई सैन्य बल के उप शीर्ष कमांडर मोहम्मद बिन जायद ने ट्वीट किया,‘‘हम आपने देश के अतिथि और मूल्यवान मित्र भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यूएई में गर्मजोशी से स्वागत करते हैं.’’ बातचीत के बाद दोनो पक्षों ने ऊर्जा के क्षेत्र, रेलवे, श्रमशक्ति और वित्तीय सेवाओं जैसे क्षेत्रों में पांच समझौते किए. यहां भारतीय दूतावास से जारी एक बयान में कहा गया कि इंडियन कंसोर्टियम (ओवीएल, बीपीआरएल और आईओसीएल) तथा अबूधाबी नेशलन ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

अबू धाबी में रखी जाएगी पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला, पीएम नरेंद्र मोदी बनेंगे गवाह

यूएई के अपस्ट्रीम ऑयल सेक्टर में पहला भारतीय निवेश
इसमें कहा गया कि यह यूएई के अपस्ट्रीम ऑयल सेक्टर में पहला भारतीय निवेश है. इसके अलावा श्रमशक्ति, रेलवे तथा आर्थिक क्षेत्र में दोनों देशों के बीच समझौते किए गए. अबूधाबी में भारतीय प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए अनेक इमारतें तिरंगे के रंग वाली रोशनियों से जगमगा रहीं थी. मोदी ने अबूधाबी के शहजादे की ओर से आयोजित भोज में भी शिरकत की. मोदी का आज (11 फरवरी) दुबई में भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है.  वह अबू धाबी में एक मंदिर के भूमि पूजन समारोह में भी शामिल होंगे. प्रधानमंत्री मोदी दुबई के विश्व सरकार सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे जहां भारत इस साल सम्मानित अतिथि है. यूएई से मोदी ओमान जाएंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.