MSME, कारोबारी जगत को सशक्त बनाएंगी वित्तमंत्री की घोषणाएंः PM मोदी
Advertisement

MSME, कारोबारी जगत को सशक्त बनाएंगी वित्तमंत्री की घोषणाएंः PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए किए गए आर्थिक पैकेज की घोषणाओं के बाद कहा कि यह उद्यमियों को लंबे समय तक सशक्त बनाने का काम करेगी और उनकी प्रतिस्पर्धा की भावना भी मजबूत होगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए किए गए आर्थिक पैकेज की घोषणाओं के बाद कहा कि यह उद्यमियों को लंबे समय तक सशक्त बनाने का काम करेगी और उनकी प्रतिस्पर्धा की भावना भी मजबूत होगी. 

  1.  लोकल ब्रांड को ग्‍लोबल बनाना पीएम मोदी का लक्ष्‍य है. 
  2. सरकार ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए 3 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है.
  3. कुटीर-लघु उद्योगों के लिए सरकार 6 बड़े कदम उठाएगी.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, 'उठाए गए कदमों से लिक्विडिटी बढ़ेगी, उद्यमी सशक्त होंगे और उनकी प्रतिस्पर्धी भावना भी बढ़ेगी.' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार (12 मई) को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कोविड-19 (COVID-19) संकट से उबरने के लिए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज (Economic Relief Package) की घोषणा की थी. वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बुधवार को इस पैकेज के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

 

आर्थिक पैकेज की थीम आत्‍मनिर्भर भारत पर केंद्रित है. उन्‍होंने कहा कि लोकल ब्रांड को ग्‍लोबल बनाना पीएम मोदी का लक्ष्‍य है. सरकार ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए 3 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है. छोटे कारोबारियों को भी बड़ी राहत देते हुए कहा कि 200 करोड़ रुपये तक कोई ग्लोबल टेंडर जारी नहीं होगा.

20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ब्योरा देते हुए सीतारमण ने कहा कि इससे 45 लाख छोटी इकाइयों को लाभ होगा। कुटीर-लघु उद्योगों के लिए सरकार 6 बड़े कदम उठाएगी. उन्होंने MSME सेक्टर के लिए 3 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया. MSME सेक्टर को बिना गारंटी के लोन मिलेगा. सरकार ने सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों की परिभाषा बदल दी है. नई परिभाषा के तहत निवेश और सालाना टर्नओवर के नियम बदल दिए हैं.

Trending news