अप्रैल में PMSYM के तहत एक करोड़ रजिस्ट्रेशन होने की उम्मीद

सरकार को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM) के तहत अप्रैल के अंत तक एक करोड़ लोगों का रजिस्ट्रेशन होने की उम्मीद है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी.

अप्रैल में PMSYM के तहत एक करोड़ रजिस्ट्रेशन होने की उम्मीद

नई दिल्ली : सरकार को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM) के तहत अप्रैल के अंत तक एक करोड़ लोगों का रजिस्ट्रेशन होने की उम्मीद है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी. योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को पेंशन देने की योजना है. इसकी की शुरुआत फरवरी में हुई थी.

अगले महीने एक करोड़ का लक्ष्य
सीएससी ई-गर्वर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) दिनेश त्यागी ने बताया 'योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के 25.36 लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. इसमें रोजाना एक लाख लोगों का पंजीकरण हो रहा है. उम्मीद है कि अप्रैल, 2019 के अंत तक एक करोड़ लोगों का पंजीयन कर लिया जाएगा.'

साल के अंत तक 5 करोड़ का लक्ष्य
उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के बीच योजना के बारे में जागरुकता बढ़ने के साथ ही हर दिन पंजीकरण में तेजी आएगी. उन्होंने कहा, 'हमें इस साल दिसंबर के अंत तक योजना के तहत 5 करोड़ कामगारों का पंजीकरण पूरा होने की उम्मीद है.'

त्यागी ने कहा कि अगले पांच साल में योजना के तहत 10 करोड़ लोगों के पंजीकरण का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि जागरुकता बढ़ने के बाद लक्ष्य को पाना मुश्किल नहीं होगा.