close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PNB के साथ एक और बड़ा फ्रॉड, दिवालिया भूषण स्टील ने लगाई 3805 करोड़ की चपत

बैंक ने एक बयान में कहा, फोरेंसिक ऑडिट जांच के नतीजों और सीबीआई द्वारा खुद संज्ञान लेते हुए कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के आधार पर आरबीआई ने 3,805.15 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की बात कही है.

PNB के साथ एक और बड़ा फ्रॉड, दिवालिया भूषण स्टील ने लगाई 3805 करोड़ की चपत
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में एक और हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला उजागर हुआ है. पीएनबी को अब दिवालिया हो चुकी कंपनी भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) ने 3,805.15 करोड़ रुपये की चपत लगाई है. इससे पहले फरवरी 2018 में पीएनबी में 13,500 करोड़ रुपये का घोटाला उजागर हुआ था जिसमें हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी संलिप्त हैं. पीएनबी ने शनिवार को रेग्यूलेटरी फाइलिंग में बताया कि बीपीएलएल ने धन का दुरुपयोग किया और कर्जदाता बैंकों के समूह से कर्ज लेने के लिए बहीखातों में हेराफरी की. 

बैंक ने एक बयान में कहा, "फोरेंसिक ऑडिट जांच के नतीजों और सीबीआई द्वारा स्वत: संज्ञान लेते हुए कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के आधार पर आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) ने 3,805.15 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की बात कही है." पीएनबी ने कहा कि उसने निर्धारित मानकों के आधार पर पहले ही अपनी कंपनी के खातों में 1,932.47 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था. 

1000 करोड़ रुपये से ज्यादा के 6 NPA अकाउंट्स को बेचेगा पंजाब नेशनल बैंक

बैंक ने कहा कि भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड के एनपीए खाते में 3,805.15 करोड़ रुपये में बैंक की चंडीगढ़ स्थित कॉरपोरेट शाखा में 3,191.51 करोड़ रुपये की रकम है जबकि दुबई स्थित शाखा में 345.74 करोड़ रुपये और हांगकांग स्थित शाखा में 267.90 करोड़ रुपये की रकम का खुलासा हुआ है. पीएनबी ने कहा, "वर्तमान में मामला राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) में प्रगति के चरण में है और बैंक को खाते में अच्छी वसूली की उम्मीद है."