नीरव मोदी, चोकसी के कारोबार के बारे में दर्जन से ज्यादा देशों से जानकारी मांगेगा ED
Advertisement

नीरव मोदी, चोकसी के कारोबार के बारे में दर्जन से ज्यादा देशों से जानकारी मांगेगा ED

विदेशों से नीरव मोदी और चोकसी की बैंक खातों, संपत्तियों, भागीदारियों, शोरूम, ट्रस्टों और अन्य परिसंपत्तियों की जानकारी मांगी जाएगी.

(फाइल फोटो)

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हीरा कारोबारी नीरव मोदी तथा गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी की विदेशी संपत्तियों व कारोबार के बारे में दर्जन से भी अधिक देशों से जानकारी मांगेगा. इस बारे में जल्द ही अनुरोध पत्र भेजने की तैयारी की जा रही है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एजेंसी इस बारे में मुंबई में सक्षम अदालत से संपर्क कर इस संबंध में अनुरोध पत्र (एलआर) जारी करने का आग्रह करेगी. 

  1. 15 से 17 देशों में अनुरोध पत्र भेजे जाने की तैयारी
  2. ईडी उन देशों को अनुरोध पत्र भेजेगा जहां नीरव, चोकसी के कारोबार होने के संकेत मिले हैं
  3. नीरव और चोकसी की विदेशी आस्तियों का पता लगाने में जुटा ईडी

15-17 देशों को भेजे जाने हैं अनुरोध पत्र
ये अनुरोध पत्र उन 15-17 देशों को भेजे जाने है जहां एजेंसी को नीरव मोदी, उसके मामा चोकसी व उनसे सम्बद्ध अन्य लोगों के स्वामित्व वाली फर्मों के हीरा व स्वर्ण आभूषण कारोबार होने के संके​त मिले हैं. उक्त देशों में बेल्जियम, हांगकांग, स्विटजरलैंड, अमेरिका, ब्रिटेन, दुबई, सिंगापुर व दक्षिण अफ्रीका शामिल है. सूत्रों ने कहा कि एजेंसी से एजेंसी स्तर पर सूचनाएं प्रदान करने के कुछ आग्रह भी विभिन्न देशों को भेजे जाएंगे.

PNB घोटाला: सूरत के कारोबारियों को भरोसा, घोटाले से नहीं घटेगी हीरा कारोबार की चमक

इस तरह के अनुरोध पत्र भेजने का उद्देश्य नीरव मोदी व चोकसी की विदेशी वित्तीय आस्तियों का ब्यौरा हासिल करना है. उल्लेखनीय है कि पीएनबी में 11,400 करोड़ रुपये के चर्चित धोखाधड़ी मामले में नीरव मोदी, चोकसी को ही मुख्य कर्ता धर्ता माना जा रहा है. विदेशों से उनके बैंक खातों, संपत्तियों, भागीदारियों, शोरूम, ट्रस्टों और अन्य परिसंपत्तियों की जानकारी मांगी जाएगी.

नीरव मोदी और अन्य को समन जारी
इस बीच नीरव मोदी, उसकी पत्नी एमी तथा चोकसी को प्रवर्तन निदेशालय ने कल उसके मुंबई कार्यालय में हाजिर होने का समन जारी किया है. सूत्रों ने अनुसार अगर इस समन की तामील नहीं होती है तो निदेशालय पीएमएलए की अदालत में अर्जी देकर गैर जमानती वारंट जारी करने का आग्रह कर सकता है. एजेंसी ने पंजाब नेशनल बैंक के अलावा 16 अन्य बैंकों से भी मोदी, चोकसी और उनकी कंपनियों को दिये गये कर्ज और गारंटी का ब्यौरा मांगा है.

(इनपुट - भाषा)

ये भी देखे

Trending news