PNB घोटाले की रकम बढ़ी, महाप्रबंधक को बनाया गया 'समूह का मुख्य जोखिम अधिकारी'
Advertisement

PNB घोटाले की रकम बढ़ी, महाप्रबंधक को बनाया गया 'समूह का मुख्य जोखिम अधिकारी'

बैंक ने बताया कि यह नियुक्ति सेबी लिस्टिंग रेगुलेशन 2015 के अधीन की गई है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर (एएनआई)

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में नीरव मोदी घोटाले में मंगलवार (27 फरवरी) को 1,300 करोड़ रुपए के नए घोटाले का खुलासा होने के बीच बैंक ने एक ग्रुप चीफ रिस्क ऑफिसर की नियुक्ति की है. इसकी जानकारी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को भी दे दी गई है. कंपनी ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी करते हुए लिखा, ''एक्सचेंज को सूचित किया जाता है कि श्री ए.के. प्रधान, महाप्रबंधक को 'समूह का मुख्य जोखिम अधिकारी' नियुक्त किया गया है.'' बैंक ने बताया कि यह नियुक्ति सेबी लिस्टिंग रेगुलेशन 2015 के अधीन की गई है. 

  1. पीएनबी में और 1,300 करोड़ रुपये के घोटाले का खुलासा.
  2. बैंक को लगी कुल चपत की रकम बढ़कर 12,600 करोड़ रुपए हो गई है.
  3. नीरव मोदी और मेहुल चोकसी है मुख्य आरोपी.

पीएनबी में और 1300 करोड़ रुपये के घोटाले का खुलासा 
हीरा व्यापारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी से संबंधित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला मामले में और 1,300 करोड़ रुपये के घोटाले का खुलासा हुआ है, जिसके बाद बैंक को लगी कुल चपत की रकम बढ़कर 12,600 करोड़ रुपए हो गई है. बैंक द्वारा रात 11.22 बजे स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक, "14 फरवरी 2018 को स्टॉक एक्सचेंज को दी गई हमारी सूचना के संबंध में हम आगे बताना चाहते हैं कि बैंक में हुए अनाधिकृत लेनदेन की रकम बढ़कर 20.42 करोड़ डॉलर हो सकती है."

fallback

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार (26 फरवरी) को कहा कि करोड़ों रुपये के घोटाले की जांच के संबंध में पीएनबी के कार्यकारी निदेशक के.वी. ब्रह्माजी राव, दो महाप्रबंधों और एक सेवानिवृत्त अधिकारी से पूछताछ की है. आयकर विभाग ने भी कहा कि उन्होंने इस घोटाले में शामिल चोकसी के 66 और बैंक खाते जब्त कर लिए हैं.

इससे पहले पीएनबी ने कहा था कि उसे मुंबई की ब्राडी हाउस शाखा में 1.8 अरब डॉलर की धोखाधड़ी का पता चला है. पीएनबी ने इससे पहले कहा था, "बैंक को मुंबई में अपनी एक शाखा में कुछ खाता धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई धोखाधड़ी और अनाधिकृत लेनदेन (संदेशों) का पता चला है." बैंक ने प्रारंभ में इस तरह के अनाधिकृत लेनदेन की कुल राशि लगभग 11,300 करोड़ रुपये बताई थी. बैंक द्वारा स्टॉक एक्सचेंज को दी गई इस नई जानकारी के बाद मंगलवार को बैंक के शेयरों में काफी गिरावट आ गई.

Trending news