close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया हो सकते हैं अगले आरबीआई गवर्नर!

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के उत्तराधिकारी को लेकर चर्चाएं गर्म है। कई नामों को लेकर चर्चा के बीच खबरें आ रही हैं कि नीति के आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया अगले आरबीआई गवर्नर हो सकते हैं।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया हो सकते हैं अगले आरबीआई गवर्नर!
फाइल फोटो

नई दिल्ली: आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के उत्तराधिकारी को लेकर चर्चाएं गर्म है। कई नामों को लेकर चर्चा के बीच खबरें आ रही हैं कि नीति के आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया अगले आरबीआई गवर्नर हो सकते हैं।

सूत्रों का कहना है कि एक दो दिन में बतौर आरबीआई गवर्नर अरविंद पनगढ़िया के नाम का औपचारिक एलान हो सकता है। बताया जा रहा है कि अरविंद पनगढ़िया के नाम पर लगभग आम राय बन चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रघुराम राजन के बाद केंद्र सरकार आरबीआई गर्वनर पद के लिए कोई अर्थशास्त्री लाना चाहती है। ऐसे में पनगढ़िया का नाम सबसे आगे माना जा रहा है। हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। गौरतलब है कि मौजूदा आरबीआई गर्वनर रघुराम राजन का कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है।

गौरतलब है कि अरविंद पनगढ़िया दुनिया के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय कोलंबिया यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। अरविंद पानगढ़िया एशियन डेवलपमेंट बैंक के चीफ अर्थशास्त्री भी रहे हैं। 

आरबीआई गवर्नर को लेकर अरविंद पनगढ़िया के अलावा उर्जित पटेल, मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम और राकेश मोहन का नाम चर्चा में रह चुका है। इस रेस में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की प्रमुख अरुंधति रॉय का नाम भी है।