Post Office की इन स्कीम्स में हो रही है धन की वर्षा! झटके में पैसे होंगे डबल, जानिए किसमें कितना मुनाफा
X

Post Office की इन स्कीम्स में हो रही है धन की वर्षा! झटके में पैसे होंगे डबल, जानिए किसमें कितना मुनाफा

Post Office Saving Schemes: Post Office कई सारी बचत योजनाएं चलाता है. इन योजनाओं की सबसे खास बात यह होती है कि इस पर सरकार की गारंटी होती है यानी आपका पैसा डूबेगा नहीं.

Post Office की इन स्कीम्स में हो रही है धन की वर्षा! झटके में पैसे होंगे डबल, जानिए किसमें कितना मुनाफा

नई दिल्ली: Post Office Saving Schemes: अगर आप भी सुरक्षित निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं और सेक्योर मुनाफा चाहते हैं पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना बेस्ट है. सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है.

पोस्ट ऑफिस की योजनाओं आपका पैसा सुरक्षित रहता है यानी यहां आपका पैसा डूबेगा नहीं. आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की सभी बचत योजनाओं के बारे में, जिसमें अगर आप पैसा लगाते हैं तो जल्दी ही आपका पैसा डबल हो जाएगा.

1. Post Office टाइम डिपॉजिट 

पोस्ट ऑफिस की 1 साल से लेकर 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट (TD) पर 5.5 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 13 साल में डबल हो जाएगा. इसी तरह 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर आपको 6.7 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो आपका पैसा करीब 10.75 साल में डबल होगा.

ये भी पढ़ें- बाइक के लिए लोन लेना हुआ आसान! एक झटके में घर बैठे पाएं 3 लाख, जानें प्रोसेस

2. Post Office सेविंग बैंक अकाउंट 

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में अगर आप अपना पैसा रखते हैं तो आपको पैसा डबल होने में लंबा इंतजार करने पड़ सकता है. क्योंकि इसमें 4.0 परसेंट सालाना ही ब्याज मिलता है, यानी आपका पैसा 18 साल में डबल होगा.

3. Post Office रिकरिंग डिपॉजिट 

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर आपको अभी 5.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है, ऐसे में इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 12.41 साल में डबल होगा.

4. Post Office मंथली इनकम स्कीम 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) पर इस वक्त 6.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है, इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.91 साल में डबल होगा.

5. Post Office सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) इस वक्त 7.4 परसेंट का ब्याज दिया जा रहा है. आपका पैसा इस स्कीम में करीब 9.73 साल में डबल होगा. 

ये भी पढ़ें- देश के इस शहर में 33 रुपये सस्ता बिक रहा पेट्रोल, डीजल की कीमत भी 23 रु कम

6. Post Office PPF 

पोस्ट ऑफिस की 15 साल की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर इस वक्त 7.1 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. यानी इस रेट पर आपका पैसा डबल होने में करीब 10.14 साल का वक्त लगेगा.

7. Post Office सुकन्या समृद्धि खाता 

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि खाता स्कीम पर इस वक्त सबसे ज्यादा 7.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है. लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस स्कीम में पैसा डबल होने में करीब 9.47 साल का वक्त लगेगा.

8. Post Office नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC) पर इस वक्त 6.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है. यह एक 5 वर्षीय बचत योजना है, जिसमें निवेश कर इनकम टैक्स की बचत भी की जा सकती है. इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.59 साल में डबल होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news