टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों में आ सकती है भारी गिरावट, पढ़ें ये अच्छी खबर

पूर्वानुमान है कि 2019-20 में टमाटर, आलू और प्याज के अच्छे पैदावार की उम्मीद है.

टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों में आ सकती है भारी गिरावट, पढ़ें ये अच्छी खबर
प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: भारतीय रसोई के बुनियादी सब्जी टमाटर, आलू और प्याज की पैदावार अच्छी हो रही है. कृषि मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार 2019-20 में टमाटर, आलू और प्याज की पैदावार बढ़ी है. अच्छी खबर ये है कि जल्द इन तीनों सब्जियों के दामों में कमी आने की उम्मीद है. रोचक बात ये है कि 2018-19 के मुकाबले मौजूदा वित्तीय वर्ष में अच्छी पैदावार का अनुमान है.

पैदावार के बावजूद क्यों महंगे हैं टमाटर, आलू और प्याज 
इस साल कृषि मंत्रालय का पूर्वानुमान है कि 2019-20 में टमाटर, आलू और प्याज के अच्छे पैदावार की उम्मीद है. जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले इस साल प्याज की पैदावार में 7 प्रतिशत, आलू की पैदावार में 3.49 फीसदी और टमाटर की पैदावार में 1.68 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है. जानकारों का कहना है कि अच्छी पैदावार की अनुमान के बावजूद इन तीनों सब्जियों की कीमतों में कमी नहीं आने का मुख्य कारण सप्लाई है. दरअसल ज्यादातर मंडियों में तीनों सब्जियों के खेप समय से नहीं पहुंच पा रही जिसकी वजह से कीमते कम नहीं हो रही.

आने वाले दिनों में आ सकती है कीमतों में कमी
मामले के जानकारों का कहना है कि अच्छी पैदावार के बीच आने वाले दिनों में इन बुनियादी सब्जियों के दामों में गिरावट की उम्मीद है. इससे पहले प्याज देश के अलग-अलग बाजारों में 150 रुपए प्रति किलो के भाव तक जा पहुंचा था. सरकार ने प्याज की कीमतों में रोक लगाने के लिए प्याज का आयात किया था, लेकिन इससे काम नहीं चल पाया. सरकार को मौजूदा वित्त वर्ष में तीनों सब्जियों की पैदावार बढ़ने की संभावना है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.