कोरोना वायरस आपदा के बीच अब मोबाइल और पेट्रोल हुआ महंगा

आपका मोबाइल और पेट्रोल (Petrol) खरीदना महंगा होने वाला है

कोरोना वायरस आपदा के बीच अब मोबाइल और पेट्रोल हुआ महंगा
प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: एक तरफ पूरा भारत कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर अब आपका मोबाइल और पेट्रोल (Petrol) खरीदना महंगा होने वाला है. केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन और पार्ट्स पर जीएसटी बढ़ाने का फैसला किया है. इसी के साथ ही आपको पेट्रोल खरीदने के लिए भी पैसा ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है. पेट्रोल-डीजल में भी केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क में प्रति लीटर 3 रुपये की बढ़ोतरी का फैसला किया है.

वित्त मंत्री ने कही ये अहम बातें
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बताया कि "मोबाइल फोन पर जीएसटी 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत किया गया. कुछ खास पार्ट्स पर भी जीएसटी 18 फीसदी किया गया. आज की बैठक में हुए सभी फैसले 1 अप्रैल 2020 से लागू होंगे." इसके अलावा, माचिस पर 12% जीएसटी लगाने का फैसला किया गया है. एविएशन के लिए MRO टैक्स 18% से घटाकर 5% कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें: इन छह रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी में मोदी सरकार, चलेंगी 44 और वंदे भारत एक्सप्रेस

पेट्रोल-डीजल भी महंगा
केंद्र सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क में प्रति लीटर 3 रुपये की बढ़ोतरी का फैसला किया है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ इंडायरेक्ट टैक्सस एंड कस्टम्स (CBITC)  की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक पेट्रोल पर विशेष उत्पाद शुल्क 2 रुपये बढ़ाकर 8 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. डीजल पर यह शुल्क दो रुपये बढ़कर अब चार रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला रोड सेस भी एक-एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल पर अब सेस सहित सभी तरह का उत्पाद शुल्क 22.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 18.83 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.