अगले महीने महंगा हो जाएगा TV-फ्रिज के साथ ही बहुत कुछ, जानिए क्या है बड़ा कारण
Advertisement

अगले महीने महंगा हो जाएगा TV-फ्रिज के साथ ही बहुत कुछ, जानिए क्या है बड़ा कारण

अगर आप भी नए साल पर अपने होम एप्लायंस को बदलने का प्लान कर रहे हैं तो आपको झटका लग सकता है. दरअसल टीवी और घरेलू उपकरण अगले महीने से महंगे होने की उम्मी है.

अगले महीने महंगा हो जाएगा TV-फ्रिज के साथ ही बहुत कुछ, जानिए क्या है बड़ा कारण

नई दिल्ली : अगर आप भी नए साल पर अपने होम एप्लायंस को बदलने का प्लान कर रहे हैं तो आपको झटका लग सकता है. दरअसल टीवी और घरेलू उपकरण अगले महीने से महंगे होने की उम्मी है. कंपनियां फेस्टिव सीजन के बाद अपने प्रोडक्ट के दाम बढ़ाने की प्लानिंग कर रही हैं. फेस्टिव सेल में कपनियों ने बढ़ी लागत का बोझ ग्राहकों पर डालने के बजाय खुद अस्थायी रूप से वहन किया. डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट और कस्टम ड्यूटी में इजाफा होने से प्रोडक्ट की लागत बढ़ी है.

7 प्रतिशत तक दाम बढ़ाने की तैयारी
ऐसे में पैनासोनिक इंडिया अपने प्रोडक्ट के दाम 7 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए तैयार है. जबकि कुछ कंपनियां पहले ही कीमतों में इजाफा कर चुकी हैं. पैनैसोनिक इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ मनीष शर्मा ने बताया, 'पिछले कुछ महीने में रुपये में गिरावट आई है, जिसका असर लागत पर पड़ा है. हमने ग्राहकों के लिए बढ़ी लागत मूल्य का बोझ झेलने की काफी कोशिश की लेकिन बाजार की स्थिति को देखते हुए हमें अगले महीने से दाम में 5 से 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी करनी होगी.'

एक-तिहाई बिक्री फेस्टिव सीजन में
वहीं हायर इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रगैंजा का कहना है हमने तय किया है कि भारत में फेस्टिव सीजन के बाद कीमत में इजाफा होगा. कीमतों में इजाफा प्रभावी होगा क्योंकि त्योहारी सीजन में लोग काफी संख्या में टिकाऊ उपभोग की वस्तुएं खरीदते हैं. भारत में त्योहारी सीजन ओणम से शुरू होता है और दशहरा के बाद दीपावली के साथ खत्म होता है. इस दौरान उद्योग की कुल बिक्री में से एक-तिहाई त्योहारी सीजन के दौरान ही होती है.

हालांकि, सोनी जैसी कंपनियों की फिलहाल दामों में बदलाव करने की कोई योजना नहीं है. सोनी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'हमारी अभी अपने टीवी के मूल्य में बदलाव करने की कोई योजना नहीं है.'

Trending news