पीएम नरेंद्र मोदी ने RBI गर्वनर पद छोड़ने वाले उर्जित पटेल की कुछ यूं की तारीफ

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया.  . एक संक्षिप्त बयान में पटेल ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का निर्णय किया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने RBI गर्वनर पद छोड़ने वाले उर्जित पटेल की कुछ यूं की तारीफ
Play

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्ब बैंक के गवर्नर पद से इस्तीफा देने वाले उर्जित पटेल को बेदाग निष्ठा वाला पेशेवर अर्थशास्त्री बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उन्होंने बैंकिंग प्रणाली को अफरातफरी से निकालकर व्यवस्थित एवं अनुशासित बनाने का काम किया .

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया,‘डा. उर्जित पटेल एक पेशेवर व्यक्ति है जिनकी निष्ठा बेदाग हैं. उन्होंने रिजर्व बैंक आफ इंडिया में डिप्टी गवर्नर और गवर्नर के दायित्व में करीब छह वर्षों तक काम किया. वह अपने पीछे महान विरासत छोड़ गए है. हमें उनकी कमी महसूस होगी.’ 

'उर्जित पटेल उच्च क्षमता के अर्थशास्त्री हैं'
पीएम मोदी ने कहा कि उर्जित पटेल उच्च क्षमता के अर्थशास्त्री हैं जिनकों आर्थिक विषयों से जुड़े सूक्ष्म मुद्दों पर गहरी समझ है. उन्होंने बैंकिंग प्रणाली को अफरातफरी से निकाल कर व्यवस्थित रूप में बढ़ाने का काम किया एवं अनुशासन सुनिश्चित किया.  उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में आरबीआई ने वित्तीय स्थिरता कायम की. 

Prime Minister Narendra Modi lauds Urjit Patel's contribution

पटेल ने नहीं बताया इस्तीफे का कारण 
उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया. हाल में केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता को लेकर उनके और सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया था. एक संक्षिप्त बयान में पटेल ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का निर्णय किया है. उन्होंने अपने इस्तीफे का कारण नहीं बताया है.

पटेल आरबीआई के 24वें गवर्नर थे. उन्हें सितंबर 2016 में तीन साल के लिए इस पद पर गवर्नर नियुक्त किया गया था. उन्होंने रघुराम राजन की जगह ली थी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.