close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

EPFO जल्द देगा बड़ी खुशखबरी! नौकरीपेशा लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

इस प्रपोजल में वेज लिमिट को 15 हजार से बढ़ाकर 21 हजार रुपये करने का प्रस्ताव है. इस बदलाव का फायदा ईपीएफओ के करीब 5 करोड़ सदस्यों को मिलेगा.

EPFO जल्द देगा बड़ी खुशखबरी! नौकरीपेशा लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

नई दिल्ली/ प्रकाश प्रियदर्शी : अगर आप भी ईपीएफओ के मेंबर हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने EPF कानून के अंतर्गत मौजूदा वेज सीलिंग को बढ़ाने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा है. इस मामले से जुड़े करीबी सूत्रों ने जी बिजनेस को बताया कि वेज लिमिट को बढ़ाने के प्रस्ताव को कुछ बदलावों के बाद लेबर मिनिस्ट्री को फिर से भेजा गया था. इस प्रपोजल में वेज लिमिट को 15 हजार से बढ़ाकर 21 हजार रुपये करने का प्रस्ताव है. इस बदलाव का फायदा ईपीएफओ के करीब 5 करोड़ सदस्यों को मिलेगा.

जल्द मिल सकती है मंजूरी
सूत्रों का कहना है कि संबंधित बदलावों से वित्त मंत्रालय संतुष्ट है और जल्द ही इसे मंजूरी दी जा सकती है. अब प्रपोजल को एक बार फिर से सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) के पास भेजा जाएगा. वेज लिमिट बढ़कर 21 हजार होने से ईपीएफओ सदस्यों की संख्या में इजाफा होगा. ऐसा होने पर ईपीएफओ के दायरे में पहले से ज्यादा लोग आ जाएंगे.

पेंशन पर पड़ेगा असर
वेज लिमिट बढ़ाने का सीधा असर कर्मचारियों की पेंशन पर पड़ेगा. इससे एम्पलाई पेंशन स्कीम के तहत सरकार का कॉन्ट्रीब्यूशन बढ़ जाएगा. इससे पहले वेज सीलिंग बढ़ाने के प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय की तरफ से किसी कारणवश ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था.

सरकार ईपीएफओ के प्रस्ताव को पास कर देती हैं और तो अधिकतम पेंशन की राशि में इजाफा हो जाएगा. आपको बता दें कि सितंबर, 2014 में एक संशोधन के बाद यह तय किया गया था कि 15 हजार रुपये की वेज सीलिंग पर मेंबर के पेंशन खाते में अधिकतम कंट्रीब्यूशन 1250 रुपये तक हो सकता है. आपको बता दें कि अभी ईपीएफओ के करीब 5 करोड़ सदस्य हैं.