सड़कों पर दौड़ेगी टाटा नैनो से भी छोटी 'कार', 1 लीटर पेट्रोल में 36 KM का माइलेज

सरकार ने सुरक्षित और सस्ते परिवहन को ध्यान में रखते हुए गैर-परिवहन कार्यों के लिए क्वाड्रिसाइकिल (bajaj quadricycle) के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है.

सड़कों पर दौड़ेगी टाटा नैनो से भी छोटी 'कार', 1 लीटर पेट्रोल में 36 KM का माइलेज

नई दिल्ली : सरकार ने सुरक्षित और सस्ते परिवहन को ध्यान में रखते हुए गैर-परिवहन कार्यों के लिए क्वाड्रिसाइकिल (bajaj quadricycle) के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. क्वाड्रिसाइकिल का आकार तिपहिया व्हीकर जैसा होता है लेकिन इसमें 4 टायर होते हैं. यह व्हीकल कार की तरह पूरी तरह से ढंका होता है. लेकिन इसकी स्पीड और इंजन पावर छोटी कार से कम होती है. परिवहन मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि 'सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन अधिनियम 1988 में गैर-परिवहन वाहन के रूप में क्वाड्रिसाइकिल को शामिल किए जाने से जुड़ी अधिसूचना जारी कर दी है.'

आपको बता दें कि अभी तक परिवहन कार्यों में ही क्वाड्रिसाइकिल 'क्यूट' (Qute) के प्रयोग की अनुमति थी. यह बजाज ऑटो का प्रोडक्ट है, जो विदेशों में काफी लोकप्रिय है. लेकिन अब इससे आप अपने देश में भी परिवार के साथ यात्रा कर सकते हैं. मंजूरी के बाद यह टाटा नैना से भी छोटी फैमिली कार हो गई है. अभी तक नैनो ही सबसे छोटी फैमिली कार थी. बजाज ने क्वाड्रिसाइकिल क्‍यूट को 2012 में लॉन्च किया था. लेकिन नियामक और सुरक्षा चिंताओं के कारण इसे लॉन्‍च नहीं किया जा सका. अब इसे निजी इस्‍तेमाल में लाया जा सकेगा.

क्‍यूट देश की पहली क्‍वाड्रीसाइकिल
क्यूट देश में निर्मित पहला क्वाड्रीसाइकिल है. आईसीआरए के उपाध्यक्ष (कॉर्पोरेट सेक्टर रेटिंग्स) अशीष मोदानी ने कहा, 'क्वाड्रीसाइकिल को 4 पहिया ऑटो के रूप में माना जाता है, इसलिए इसका प्रयोग मुख्य तौर से वाणिज्यिक रूप से ही होगा.' ग्रांट थारट्रन इंडिया के श्रीधर वी परमार के मुताबिक वर्तमान परिदृश्य में यह दोपहिया वाहनों के लिए प्रतियोगी हो सकता है. साथ ही दोपहिया से चारपहिया की सवारी करने के इच्‍छुक लोग इसे खरीदेंगे.

बजाज ऑटो, bajaj qute, bajaj qute quadricycle, quadricycle, quadricycles in India, auto-model-qute

कैसा है इंजन
बजाज क्यूट में 215 सीसी का पेट्रोल इंजन है, जिसकी 13.2 पीएस से ज्यादा पावर है. इसकी अधिकतम रफ्तार 70 किमी प्रति घंटा है. 5 स्पीड गियरबॉक्स वाली क्यूट के मार्केट में CNG/LPG वर्जन भी आने की उम्मीद है. कंपनी का दावा है कि इसका 36 किमी प्रति लीटर का माइलेज है. क्यूट की लंबाई 2,752 एमएम है, जो कि टाटा नैनो से 412 एमएम कम है.

ऑटो से बेहतर
अगर इसकी तुलना बजाज के 3 पहियों वाले RE ऑटो रिक्शा से करें तो इसमें 199 सीसी का पेट्रोल इंजन है. इसकी 10.3 पीएस की अधिकतम पावर है. यह 4 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ आता है. बजाज RE की लंबाई 2635 एमएम है, जो कि क्यूट से 117 एमएम कम है.

बजाज ऑटो, bajaj qute, bajaj qute quadricycle, quadricycle, quadricycles in India, auto-model-qute

कई देशों में होती है निर्यात
बजाज क्यूट को सेंट्रल अमेरिका, श्री लंका, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और मेक्सिको समेत कई देशों में एक्सपोर्ट करता है. कंपनी की इस क्वॉड्रिसाइकल की कीमत 1.5 लाख से 2 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है. यूरोपीय और अमेरिकी सड़कों पर क्वाड्रीसाइकल पिछले कई साल से फर्राटा भर रही है. इसका पहला वर्जन 1853 में आया था.