close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Rail Budget 2019: आदर्श किराया योजना समेत जानिये क्या हैं रेल बजट की 10 प्रमुख बातें

रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए अगले 11 सालों में 50 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

Rail Budget 2019: आदर्श किराया योजना समेत जानिये क्या हैं रेल बजट की 10 प्रमुख बातें

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के जरिए रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर में विकास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगले 11 सालों में (2030 तक) रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे. यह काम निजी भागीदारी के साथ मिलकर किया जाएगा. रेलवे में आदर्श किराया योजना लागू की जाएगी, जिसके लिए आदर्श किराया कानून बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि 300 किलोमीटर मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दी गई है.

वित्त मंत्री ने कहा कि फ्रेट कॉरिडोर का काम 2022 तक पूरा किया जाएगा इससे कंजेशन की समस्या दूर होगी. कंजेशन दूर होने से स्पीड बढ़ेगी और आने वाले समय में सेमी हाई स्पीड ट्रेन के लिए रास्ते खुल जाएंगे. उन्होंने कहा कि रेलवे की उपशहरी और लंबी दूरी वाली सेवाएं छोटे शहरों में अच्छा काम कर रही हैं. 

उन्होंने कहा कि रेलवे का फोकस यात्रियों को बेहतर सुविधा, ज्यादा सुरक्षा प्रदान करना है. ट्रेन समय से खुले और यात्रियों को स्टेशन पर आकर इंतजार नहीं करना पड़े इसकी लगातार कोशिश की जा रही है. ट्रेनों की औसत स्पीड बढ़ाने के लिए जरूरी है कि इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव हो. इसके बिना यह संभव नहीं है. सुरक्षा के मद्देनजर फाटक को अपग्रेड किया जाएगा.