close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Railway की बड़ी प्लानिंग, इन दो शहरों के बीच चलेगी एक और राजधानी

अगर आप भी दिल्ली से मुंबई या फिर मुंबई से दिल्ली का सफर अक्सर करते रहते हैं तो इंडियन रेलवे (Indian Railway) आपको बड़ा तोहफा देने की प्लानिंग कर रहा है.

Railway की बड़ी प्लानिंग, इन दो शहरों के बीच चलेगी एक और राजधानी

नई दिल्ली : अगर आप भी दिल्ली से मुंबई या फिर मुंबई से दिल्ली का सफर अक्सर करते रहते हैं तो इंडियन रेलवे (Indian Railway) आपको बड़ा तोहफा देने की प्लानिंग कर रहा है. जी हां, रेलवे की दिल्ली से मुंबई के बीच एक और राजधानी एक्सप्रेस चलाने जा रहा है. नई राजधानी को हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) रेलवे स्टेशन के लिए चलाया जाएगा. रेल मंत्रालय की तरफ से इस गाड़ी को चलाने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई है.

ट्रेन का शिड्यूल
यह ट्रेन मुंबई से हर बुधवार और शनिवार को रवाना होगा. वहीं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से यह गाड़ी हर गुरुवार व रविवार को चलेगी. यह ट्रेन दिल्ली से मुंबई की दूरी करीब 20 घंटे में तय करेगी.

इन स्टेशनों पर होगा स्टापेज
खबरों के अनुसार यह गाड़ी मुंबई के CSMT टर्मिनल से दोपहर 2.20 बजे चलेगी. वहीं अगले दिन सुबह 10.20 बजे यह दिल्ली पहुंचेगी. वापसी में यह गाड़ी दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से 3.45 बजे चलेगी. अगले दिन सुबह 11.55 बजे यह गाड़ी मुंबई पहुंचेगी. रास्ते में कल्याण, नासिक, जलगांव, भोपाल, झांसी और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव होगा.

सेंट्रल रेलवे चलाएगा ये रेलगाड़ी
वर्तमान समय में चलने वाली मुंबई राजधानी एक्सप्रेस रेलगाड़ी को पश्चिम रेलवे की ओर से चलाया जाता है. वहीं रेलवे की ओर ने चलाई जा रही नई राजधानी को सेंट्रल रेलवे चलाएगा. सेंट्रल रेलवे काफी समय से इस गाड़ी को चलाने की मांग कर रहा था. वर्तमान समय में CSMT रेलवे स्टेशन से दिल्ली के बीच पंजाब मेल चलती है तो यह दूरी पूरी करने में लगभग 26 घंटे का समय लेती है.