Zee Rozgar Samachar

सरकार की नई योजना : ट्रेन में चूहा मिले या फिर बिस्तर हो गंदा, यह 'शख्स' दूर करेगा आपकी टेंशन

रेल यात्रियों को सफर के दौरान होनेवाली परेशानियों को हल करने के लिए ट्रेनों में रेलवे सुपरवाइजर के तौर पर सर्विस कैप्टन तैनात करने की योजना बनायी जा रही है. 

सरकार की नई योजना : ट्रेन में चूहा मिले या फिर बिस्तर हो गंदा, यह 'शख्स' दूर करेगा आपकी टेंशन
ट्रेन में तैनात सर्विस कैप्टन हल करेंगे रेल यात्रियों की परेशानी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : रेल यात्रियों को सफर के दौरान तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. रेल यात्री हमेशा अपने दिक्कतों की शिकायत करते हैं लेकिन उनकी परेशानियों का हल नहीं हो पाता है. इसलिए सफर के दौरान यात्रियों के परेशानियों को हल करने के लिए ट्रेनों में रेलवे सुपरवाइजर के तौर पर सर्विस कैप्टन तैनात करने की योजना बनायी जा रही है. यात्रा के दौरान रेल यात्री अपने सामान गुम होने या चोरी होने, बर्थ, दरवाजों से जुड़ी किसी भी प्रकार की परेशानी, कोच में चूहे या कॉकरोज होने आदि की शिकायत ट्रेन में तैनात सर्विस कैप्टन से कर सकेंगे.

अलग होगी यूनिफॉर्म
ट्रेन में तैनात सर्विस कैप्टन अलग तरह की यूनिफॉर्म में तैनात होंगे. वह ट्रेन में सफाई की निगरानी करेंगे. साथ ही ट्रेन के ऑपरेशंस आदि में किसी तरह की समस्या होगी तो संबंधित विभाग को जानकारी देंगे और विभाग से को-ऑर्डिनेट कर उसे दूर करवाएंगे. सुपरवाइजर के तौर पर ट्रेन में सिंगल इंचार्ज होने पर यात्रियों को काफी सहूलियत होगी.

यह भी पढ़ें ः ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाओं के लिए रेलवे का तोहफा

10 ट्रेनों में शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट
जानकारी की मुताबिक, इस सुविधा को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जाएगा, फिलहाल 10 ट्रेनों में सर्विस कैप्टन की तैनाती की जाएगी. गौरतलब है कि केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले साल दिसंबर माह में सभी जोन हेड से मीटिंग में सुझाव मांगा था, जिसमें सर्विस कैप्टन की बात कही गई थी. अब इस सुझाव पर रेलवे बोर्ड की मुहर लगना बाकी है, जिसके बाद इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जाएगा. आपको बता दें कि इससे पहले भी रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई पहल कर चुका है.

यह भी पढ़ें ः ईस्ट कोस्ट रेलवे ने इन पदों पर मंगाए आवेदन, पढ़िए पूरा प्रोसेस

महिलाओं के लिए स्पेशल कंपार्टमेंट की सुविधा
इससे पहले रेलवे ने ट्रेनों में सफर करने वाली महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के लिए स्पेशल कंपार्टमेंट की व्यवस्था करने का आदेश जारी किया था. इसके अनुसार ट्रेन के स्लीपर कोच में सफर कर रही अकेली महिलाओं के ग्रुप को कोच में एक स्थान पर 6 बर्थ आवंटित की जाएगी. महिलाओं के लिए ट्रेन में स्पेशल कंपार्टमेंट का सिस्टम रिजर्वेशन के द्वारा बनाया जाएगा. वेटिंग लिस्ट में पुरुष यात्री के स्थान पर गर्भवती महिला को कंफर्म बर्थ दिया जाएगा. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को अधिसूचना जारी कर रिजर्वेशन चार्ट सिस्टम में बदलाव करने का निर्देश दिया है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.