रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, फिर से शुरू हुई स्पेशल ट्रेनों में तत्काल बुकिंग

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए स्पेशल ट्रेनों में फिर से तत्काल बुकिंग की शुरू कर दी है.

रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, फिर से शुरू हुई स्पेशल ट्रेनों में तत्काल बुकिंग
फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए स्पेशल ट्रेनों में फिर से तत्काल बुकिंग की शुरू कर दी है. ऐसे में यात्री अब फिर से एक दिन पहले यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग करा सकेंगे.  रेल मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक रेलवे ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट और काउंटर पर तत्काल बुकिंग को फिर से शुरू कर दिया है. कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने तत्काल बुकिंग को बंद कर दिया था. 

हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com के मुताबिक सेंट्रल रेलवे के PRO शिवाजी सुतार ने ट्वीट करके ये जानकारी दी है. शिवाजी सुतार ने ट्वीट करते हुए लिखा 30 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग की सेवा को शुरू कर दिया गया है. इन ट्रेनों का नंबर 0 (शून्य) से शुरू होता है. इस बाबत उन्होंने तत्काल बुकिंग सेवा को लेकर समय के बारे में बताया कि 10 बजे से एसी क्लास की टिकटों की बुकिंग होगी. जबकि स्लीपर क्लास के लिए तत्काल बुकिंग 11 बजे से शुरू होगी. अधिकारी ने कहा कि इससे यात्रियों का काफी सुविधा मिलेगी. 

इन ट्रेनों में मिलेगी बुकिंग सुविधा
रेलवे ने फिलहाल ये सुविधा स्पेशल ट्रेनों में शुरू की है. ये ट्रेनें कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के बीच चलाई गईं थीं. इसके अलावा रेलवे ने कहा है कि अन्य 200 ट्रेनों में भी इन सुविधाओं को जल्द से जल्द शुरू किया जा सकता है. 

12 अगस्त तक लगी है रोक
12 अगस्त तक सभी मेल, पैसेंजर, लोकल, एक्सप्रेस और EMU ट्रेनों को बंद रखा गया है. इन ट्रेनों के संचालन पर 12 अगस्त के बाद फैसला लिया जाएगा. साथ ही अगर इन ट्रेनों में किसी की पहले से बुकिंग है तो उन्हें 100 फीसदी रिटर्न दिया जाएगा. बता दें कि 12 अगस्त तक 230 ट्रेनों के अलावा जो ट्रेने चलाई जानी थी सिर्फ उनपर रोक लगाई गई हैं. बाकी 230 ट्रेनें जो पहले से चलाई जा रही हैं उनके संचालन पर इस फैसले का कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है.

इतने दिन पहले करा सकते हैं बुकिंग
120 दिन पहले तक ट्रेनों के टिकट की एडवांस बुकिंग करा सकतेहैं. बता दें कि ट्रेनों के रेलवे द्वारा रद्द किए जाने की सूरत में यात्रियों को पूरा पैसा रेलवे द्वारा रिफंड किया जाएगा. साथ ही 15 अगस्त से पहले तक जिन्होंने ट्रेनों में टिकट बुकिंग कराई थी. उन्हें भी पूरा पैसा रेलवे द्वारा रिफंड किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः 1 जुलाई से बैंकिंग नियमों में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपके लिए जानना बहुत जरूरी

ये भी देखें---