Indian Railways: पहले से और तेज रफ्तार से दौड़ेगी वंदे भारत, मुंबई-गांधीनगर के बीच लगेगा इतना कम टाइम
Advertisement

Indian Railways: पहले से और तेज रफ्तार से दौड़ेगी वंदे भारत, मुंबई-गांधीनगर के बीच लगेगा इतना कम टाइम

IRCTC: वेस्‍टर्न रेलवे की तरफ से जारी विज्ञप्ति में बताया गया क‍ि वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर की दूरी तय करने में 5 अक्‍टूबर से 5 मिनट कम समय लेगी.  

Indian Railways: पहले से और तेज रफ्तार से दौड़ेगी वंदे भारत, मुंबई-गांधीनगर के बीच लगेगा इतना कम टाइम

Vande Bharat Express: अगर भी आप एक्‍सप्रेस और सुपरफास्‍ट ट्रेनों में यात्रा करने के शौकीन हैं तो यह खबर आपको जरूर खुश कर देगी. वेस्‍टर्न रेलवे की तरफ से प‍िछले द‍िनों शुरू की गई वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के यात्रा समय को और घटा दिया गया है, इस बारे में एक अधिकारी ने जानकारी दी. प‍िछले द‍िनों भारतीय रेलवे की तीसरी वंदे भारत ट्रेन का पर‍िचालन शुरू क‍िया गया है. इसे पीएम मोदी ने हरी झंडी द‍िखाकर गांधीनगर से रवाना क‍िया था.

गांधीनगर से मुंबई आने में 20 म‍िनट कम लगेंगे
वेस्‍टर्न रेलवे की तरफ से जारी विज्ञप्ति में बताया गया क‍ि वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर की दूरी तय करने में 5 अक्‍टूबर से 5 मिनट कम समय लेगी. वहीं, ट्रेन गांधीनगर से आते समय 20 मिनट पहले मुंबई सेंट्रल पहुंच जाएगी. उन्‍होंने बताया क‍ि संशोधित समय सारिणी 5 अक्टूबर से प्रभाव में आएगी. गांधीनगर में पीएम मोदी की तरफ से हरी झंडी दिखाए जाने के एक दिन बाद ट्रेन ने 1 अक्टूबर को कमर्श‍ियल परिचालन शुरू किया था.

75 शहरों को वंदे भारत से जोड़ने का प्‍लान
इससे पहले देश के दो रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही थी. जिनमें दिल्ली से वाराणसी और दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत चलती है. वंदे भारत ट्रेन के तीसरे रूट पर चलने का लंबे समय से इंतजार क‍िया जा रहा था. रेलवे की प्‍लान‍िंग अगले साल अगस्‍त तक 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने की है.

ट्रेन में हैं जबरदस्त सुविधाएं
परीक्षण के दौरान वंदे भारत की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक जा चुकी है. इस रफ्तार पर इसमें ग्लास में रखा पानी भी नहीं छलका था. ड्राइवर केबिन हाईटेक फीचर्स से लैस है. यहां पर ड्राइवर को सभी जानकारी डिजिटल मोड में मिलती रहती है. ड्राइवर यात्री से और यात्री ड्राइवर से टाक बैक डिवाइस से बात कर सकेंगे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news