Railway Station: रेलवे स्‍टेशन पर पैदल चलने की टेंशन खत्‍म, कोच तक जाने के लिए मिलेगी इलेक्ट्रिक कार
Advertisement

Railway Station: रेलवे स्‍टेशन पर पैदल चलने की टेंशन खत्‍म, कोच तक जाने के लिए मिलेगी इलेक्ट्रिक कार

Battery operated car: रेलवे स्‍टेशन पर लोगों को पैदल चलने में बहुत दिक्‍कत आती है. इसके अलावा अगर लगेज बैग्‍स भी हों तो और ज्‍यादा दिक्‍कत आती है. कई लोग बीमारी की वजह से भी ज्‍यादा चल नहीं पाते हैं. ऐसे में आप रेलवे की इलेक्ट्रिक कार का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं आप कैसे इसे बुक कर सकते हैं.  

फाइल फोटो

Railway free facility: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको रेलवे की इस फैसिलिटी के बारे में जरूर जानना चाहिए क्‍योंकि अब आपको रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफॉर्म पर पैदल चलने की जरूरत नहीं होगी. अब स्‍टेशन पर इलेक्ट्रिक कार चलाई जा रही हैं. जिसे आप बुक करके उसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. जी हां, इस योजना को शुरू करने के बाद दिव्‍यांगजन, बीमारियों से पीड़ित लोगों और बुजुर्गों को दिक्‍कत का सामना नहीं करना पड़ेगा क्‍योंकि इन्‍हीं लोगों को पैदल चलने में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत होती है. आइए जानते हैं इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको क्‍या करना होगा? 

यहां उठा सकेंगे फायदा 

वेस्‍टर्न रेलवे के कई स्‍टेशनों पर इस सुविधा की शुरुुआतहो चुकी है. इसके लिए प्राइवेट एजेंसी को ठेका दिया गया है. अगर आप भी इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो महज 40-50 रुपये में इसकी बुकिंग करा सकते हैं. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई (सीएसटीएम) स्टेशन पर इस सुविधा के लिए 40 रुपये और दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्‍टेशन पर इस सुविधा के लिए 50 रुपये लिए जा रहे हैं.  अगर आप छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई (सीएसटीएम) स्टेशन पर बुकिंग कराना चाहते हैं तो इस (9152156194) नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. वहीं दादर के लिए आप (7022047626) इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. लोकमान्य तिलक टर्मिनस के लिए आप इस नंबर पर (7022047625) संपर्क कर सकते हैं. 

मिलता है फ्री वेटिंग रूम 

सर्दी के मौसम में ट्रेन लेट भी हो र‍ही हैं. ऐसे में आपको ठंडी हवाओं में प्लेटफॉर्म पर बैठने की जरूरत नहीं है. आप फ्री वेटिंग रूम की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए आपके पास वैलिड टिकट होना चाहिए. वैलिड टिकट लेने के बाद आप दिन में ट्रेन आने से 2 घंटे पहले और यात्रा खत्म करने के 2 घंटे बाद तक फ्री में वेटिंग रूम का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news