अब ट्रेन के टिकट पर अलग से चुकानी होगी ये नई फीस, रेलवे से सफर होगा महंगा
Advertisement

अब ट्रेन के टिकट पर अलग से चुकानी होगी ये नई फीस, रेलवे से सफर होगा महंगा

एयरपोर्ट पर लगने वाली यूजर डेवलपमेंट फीस अब रेलवे यात्रियों को भी चुकानी पड़ सकती है. सरकार रेल यात्रियों से रेलवे स्टेशनों पर दी जाने वाली सुख सुविधाओं के नाम पर अलग से फीस वसूलने की तैयारी में हैं. समझिए पूरा माजरा

अब ट्रेन के टिकट पर अलग से चुकानी होगी ये नई फीस, रेलवे से सफर होगा महंगा

नई दिल्ली: देश के बड़े रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) से ट्रेन से सफर करना (Train Travel) महंगा हो सकता है. खबरों के मुताबिक सरकार इसी महीने (December 2020) बड़े स्टेशन से यात्रा करने पर 'User Development Fee' यानी (UDF) को मंजूरी दे सकती है. 

एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर फीस

कैबिनेट (cabinet) से मंजूरी मिलते ही रेल यात्रियों से एयरपोर्ट पर लगने वाले UDF की तर्ज पर ही रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर भी लागू कर दिया जाएगा. ऐसे में रेल यात्रियों को हर टिकट पर 10 से 40 रुपये तक यूजर डेवलपमेंट फीस देनी पड़ सकती है.

इन रेलवे स्टेशनों पर पहले लागू होगी फीस 

सरकार ने नई दिल्ली, मुम्बई सीएसटी, जयपुर, नागपुर, अहमबदाबाद, हबीबगंज, चेन्नई, अमृतसर जैसे कई स्टेशनों को इस सूची में शामिल किया है. ऐसे मे यदि आप इन रेलवे स्टेशनों से यात्रा करने के लिए जाएंगे तो आपको ये UDF चुकाना होगा. सरकार ने पिछले साल 6 नवंबर को प्राइवेट स्टेशनों के लिए RFQ मंगाया था.

ये भी पढ़ें: 14 दिसंबर से बदल जाएगा पैसों के लेन-देन का तरीका, आपको होंगे ये ढेरों फायदे

 

इसलिए वसूली जाएगी फीस

आपको बता दें कि सरकार देश के बड़े स्टेशनों को आधुनिक और वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए पीपीपी मॉडल पर काम कर रही है. इसके तहत स्टेशन री-डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन को प्राइवेट प्लेयर को सौंपा जाएगा. जहां इसके बाद उस स्टेशन री- डेवलप कर आधुनिक और तमाम यात्री सुविधाओं के साथ तैयार किया जाएगा. इसके बदले में रेलवे प्राइवेट प्लेयर को कमाई के नए नए रास्ते मुहैया करवाएगा. इसमें यूजर डेवलपमेंट फीस भी शामिल है.

2022-23 से लागू हो सकती है व्यवस्था 

हालांकि रेलवे यूजर डेवलपमेंट फीस (user development fees) की वसूली तुरंत शुरू नहीं करेगा. ये तभी लागू होगा जब स्टेशन पूरी तरह से रीडेवलप हो जाएगा और यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ज्यादा सुविधाएं (more facilities) मिलेंगी. माना जा रहा है की 2022-23 में ये शुल्क लागू हो सकता है.

क्लास के हिसाब से लगेगी फीस

रेलवे की ओर से अलग अलग क्लास पर अलग अलग फीस वसूली जाएगी. AC 1 पर 35 से 40, 2nd AC पर - 25 से 30, 3rd AC पर 20 रुपये तक ये फीस देनी पड़ सकती है. जनरल टिकट (general tickets) वाले यात्रियों को ये फीस नहीं देनी होगी.

ये भी पढ़ें- Indigo के यात्रियों के लिए खुशखबरी, Lockdown में कैंसिल टिकटों के पैसे लौटाएगी एयरलाइन

LIVE TV

Trending news