Zee Rozgar Samachar

40 वंदे भारत ट्रेन के लिए टेंडर जारी, मेक इन इंडिया के तहत भारतीयों को मिलेगा मौका

यह कदम 44 वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेन सेटों के निर्माण के टेंडर को रद्द करने के लगभग एक महीने बाद सामने आया है. सरकार घरेलू निर्माताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया परियोजना को बढ़ावा देना चाहती है.

40 वंदे भारत ट्रेन के लिए टेंडर जारी, मेक इन इंडिया के तहत भारतीयों को मिलेगा मौका

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने सोमवार को कहा कि उसने घरेलू निर्माताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए सेमी-हाई स्पीड ट्रेन (Semi High Speed Train) सेट बनाने के लिए नए सिरे से निविदाएं आमंत्रित की हैं. 

यह कदम 44 वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेन सेटों के निर्माण के टेंडर को रद्द करने के लगभग एक महीने बाद सामने आया है. सरकार घरेलू निर्माताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया परियोजना को बढ़ावा देना चाहती है. रेलवे मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने सेमी हाई स्पीड 44 वंदे भारत ट्रेनों के संशोधित टेंडर मंगवाए हैं, जिसके लिए 29 सितंबर को निविदा पूर्व बैठक (प्री बिड मीटिंग) होगी. मंत्रालय ने कहा कि टेंडर 17 नवंबर, 2020 को खुलेगा. 

ये भी पढ़ें:- #BapuTereDeshMein: अगर 'माननीय' ही सामाजिक मर्यादा की लक्ष्‍मण रेखा भूल जाएं तो क्‍या होगा?

रेल मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, ट्रेन सेट आईसीएफ/चेन्नई, आरसीएफ/कपूरथला और एमसीएफ/रायबरेली में निर्मित किए जाएंगे. यह स्थानीय (स्वदेशी) निविदा और दो चरणों में होगी. मंत्रालय ने यह भी कहा कि निविदा को तीन चरणों में विभाजित किया गया है. यह आत्मनिर्भर भारत के संशोधित डीपीआईआईटी मानदंडों के तहत पहला बड़ा टेंडर है. इसमें स्थानीय सामग्री का अनुपात न्यूनतम 75 फीसदी होगा. इससे पहले रेलवे ने 22 अगस्त को 44 सेमी हाईस्पीड वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण की निविदा रद्द कर दी थी, जो पिछले साल आमंत्रित की गई थी.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.