अलर्ट: तकनीकी कारणों से कुछ समय बंद रहेंगी रेलवे सेवाएं, 'पूछताछ' तक भी संभव नहीं
Advertisement

अलर्ट: तकनीकी कारणों से कुछ समय बंद रहेंगी रेलवे सेवाएं, 'पूछताछ' तक भी संभव नहीं

खबर है कि भारतीय रेलवे तकनीकी कारणों से कुछ समय के लिए अपनी सेवाएं बंद रखने वाली है. इस दौरान आप रिजर्वेशन, कैंसिलेशन और पूछताछ जैसी सेवाएं नहीं ले पाएंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगले सोमवार से भारतीय रेल 200 अतिरिक्त ट्रेन चलाना शुरू करेगी. रेलवे का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचाया जाए. इस बीच खबर है कि भारतीय रेलवे तकनीकी कारणों से कुछ समय के लिए अपनी सेवाएं बंद रखने वाली है. इस दौरान आप रिजर्वेशन, कैंसिलेशन और पूछताछ जैसी सेवाएं नहीं ले पाएंगे.

  1. भारतीय रेलवे कुछ समय के लिए रखेगी अपने सिस्टम को डाउन
  2. सिस्टम डाउन की वजह से कैंसिलेशन और रिजर्वेशन सेवा रहेगी बंद
  3. 1 जून से 200 और ट्रेन चलाएगी भारतीय रेलवे

30 मई रात से 31 मई सुबह तक रहेगी ठप्प
भारतीय रेलवे ने तकनीकी कारणों के चलते दिल्ली स्थित पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (Delhi PRS) को 30 मई की रात 11.45 बजे से 31 मई की सुबह 3.15 बजे तक बंद रखने का ऐलान किया है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार Delhi PRS सिस्टम बंद रहने से रेलवे की पूछताछ सेवा 139 पूरी तरह से बंद रहेगी. इसके अलावा टिकट रिजर्वेशन, कैंसिलेशन, चार्टिंग, इंटरनेट बुकिंग, पीआरएस इंक्वायरी जैसी सुविधाएं भी इस दौरान बंद रहेंगी. ऐसे में यात्रियों को इस दौरान असुविधा का सामना करना पड़ सकता है.

1 जून से चलने लगेंगी 200 ट्रेनें                                                  
भारतीय रेल 1 जून से रेलवे रोज लगभग 200 और ट्रेनें चलाने जा रहा है. इन नियमित ट्रेनों को उनके टाइम टेबल के हिसाब से चलाया जाएगा. इन ट्रेनों को चलाए जाने के पहले रेलवे ने यात्रियों के लिए एक गाइडलाइन जारी की है. यात्रा के दौरान इस गाइडलाइन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Lockdown के बीच हर 10 में से 1 की जा रही है नौकरी, जानिए चौंकाने वाला सच

अभी भी मिल रहा है टिकट
इन ट्रेनों में भी टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है. हाल ही में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ ट्रेनों को छोड़ कर ज्यादातर ट्रेनों से अभी भी सीटें उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा कि जिन रूटों पर ट्रेनें भर गई हैं उन रूट्स पर और ट्रेनें चलाई जाएंगी. सिर्फ IRCTC की ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट www.irctc.co.in और मोबाइल ऐप के जरिए की जा सकेगी.

LIVE TV

Trending news