शराब की इस एक बोतल ने बनाया नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश
Advertisement

शराब की इस एक बोतल ने बनाया नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश

बुधवार को व्हिस्‍की की एक दुर्लभ बोतल की एडिनबर्ग में नीलामी हुई तो कीमत इस स्‍तर तक पहुंच गई कि इसने नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना डाला.

व्हिस्‍की की इस बोतल ने बना डाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली : शराब के कद्रदानों की भी दुनिया में कमी नहीं है. बुधवार को व्हिस्‍की की एक दुर्लभ बोतल की एडिनबर्ग में नीलामी हुई तो कीमत इस स्‍तर तक पहुंच गई कि इसने नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना डाला. 60 साल पुरानी Macallan Valerio Adami 1926 की एक बोतल 10.90 लाख डॉलर यानी लगभग 8 करोड़ रुपये में बिकी. इससे पहले शराब की एक बोतल हांगकांग में 7.78 करोड़ रुपये में बिकी थी.

बोनहैम्‍स के एक शराब विशेषज्ञ रिचार्ड हार्वे ने बताया कि Macallan Valerio Adami 1926 के खरीदार पूर्वी क्षेत्र के हैं जहां के लोगों की व्हिस्‍की में अच्‍छी-खासी दिलचस्‍पी है. पूर्वी क्षेत्र में नए-नए व्हिस्‍की बार खुल रहे हैं. इसलिए वहां के लोगों की इसमें खासी दिलचस्‍पी है.

fallback

उन्‍होंने बताया कि आमतौर पर हमारी कुल बिक्री का लगभग 40 प्रतिशत पूर्वी क्षेत्र के खरीदारों को जाता है. बोनहैम्‍स के नाम अब तीन सबसे कीमती व्हिस्‍की की बोतलें हो गई हैं जिन्‍हें नीलामी में सबसे ज्‍यादा दाम मिले हैं. 

एडिनबर्ग के बोनहैम्‍स व्हिस्‍की के विशेषज्ञ मार्टिन ग्रीन ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमने एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है. Macallan Valerio Adami 1926 व्हिस्‍की को 1926 में तैयार किया था और 1986 में इसे बोतल में पैक किया गया था.

fallback

इसके सिर्फ 24 बोतल तैयार किए गए जिसके लेबल की डिजाइनिंग प्रसिद्ध पॉप स्‍टार्स ने किया था. 12 बोतलों के लेबल की डिजाइनिंग पीटर ब्‍लेक ने की थी और 12 की वैलेरियो अदामी ने. 

Trending news