close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नेट बैंकिंग करने वालों के लिए खुशखबरी, RBI के आदेश पर मिलेगी यह सुविधा

आरबीआई (RBI) की तरफ से मौद्रिक नीति समिति (MPC) में रेपो रेट कम किए जाने के अलावा बैंक ग्राहकों को एक और खुशखबरी दी है. आरबीआई की तरफ से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) की सुविधा 24 घंटे के लिए शुरू करने का ऐलान किया है.

नेट बैंकिंग करने वालों के लिए खुशखबरी, RBI के आदेश पर मिलेगी यह सुविधा

नई दिल्ली : आरबीआई (RBI) की तरफ से मौद्रिक नीति समिति (MPC) में रेपो रेट कम किए जाने के अलावा बैंक ग्राहकों को एक और खुशखबरी दी है. आरबीआई की तरफ से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) की सुविधा 24 घंटे के लिए शुरू करने का ऐलान किया है. अभी यह सुविधा शाम 7.45 बजे तक उपलब्ध होती है. रिजर्व बैंक की तरफ से यह शुरुआत बैंकिंग सिस्टम को आसान बनाने के लिए की जा रही है. इस पहल के बाद आप किसी भी समय एक खाते से दूसरे खाते में रकम ट्रांसफर कर सकेंगे.

24*7 शुरू करने पर भी हो रहा काम
आपको बता दें आरबीआई की तरफ से एनईएफटी को हफ्ते के सातों दिन (24*7) शुरू करने पर भी काम किया जा रहा है. इससे पहले भी केंद्रीय बैंक कह चुका है कि दिसंबर 2019 से NEFT सर्विस 24*7 काम करेगी. आरबीआई की तरफ से यह प्रस्‍ताव पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स इन इंडिया: Vision 2019-2021 दस्‍तावेज में किया था. आरबीआई ने कुछ महीने पहले भी अपनी वेबसाइट पर विजन डॉक्‍यूमेंट जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि NEFT का इस्तेमाल ज्यादा से ज्‍यादा ग्राहक करें.

छुट्टी वाले दिन बंद रहती है एनईएफटी
अभी एनईएफटी की सुविधा रविवार और शनिवार के दिन बंद रहती है. इसके अलावा जिस दिन बैंक की छुट्टी रहती है, उस दिन भी एनईएफटी का फीचर काम नहीं करता. एसबीआई में सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 8 से शाम 7.45 बजे तक NEFT की सुविधा मिलती है. वहीं शनिवार में यह सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक रहती है.इससे पहले आरबीआई ने आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के समय में बदलाव किया था.

इस बदलाव के तहत आरबीआई ने RTGS की सुविधा सुबह 7 बजे से शुरू करने की घोषणा की थी. पहले आरटीजीएस सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक रहती थी. नई टाइमिंग के अनुसार आरटीजीएस सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक किया जा सकेगा. वहीं इंटर-बैंक ट्रांजेक्शन की टाइमिंग सुबह 8 बजे से शाम 7.45 बजे तक होती है. इसके अलावा आप IMPS सर्विस से किसी भी समय पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इसमें केवल 2 लाख रुपये तक ही ट्रांसफर किए जा सकते हैं.