पीएनबी मामले में रिजर्व बैंक ने कहा, उचित कारवाई करेंगे
Advertisement

पीएनबी मामले में रिजर्व बैंक ने कहा, उचित कारवाई करेंगे

आरबीआई ने कहा, 'पीएनबी में जो धोखाधड़ी का मामला सामने आया है वह आंतरिक नियंत्रण प्रणाली की असफलता और उसके एक अथवा अधिक कर्मचारियों के दोषपूर्ण व्यवहार की वजह से उपजे संचालन जोखिम का मामला है.'

भारतीय रिजर्व बैंक (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया)

मुंबई: रिजर्व बैंक ने शुक्रवार (16 फरवरी) को कहा है कि उसने घोटाले से जूझ रहे पंजाब नेशनल बैंक की नियंत्रण प्रणाली का आकलन किया है और वह मामले में ‘‘उचित निरीक्षणात्मक कारवाई’’ करेगा. देश में सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक के समक्ष 11,400 करोड़ रुपये का धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. यह मामला आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी से जुड़ा है. रिजर्व बैंक ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा है कि उसने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की नियंत्रण प्रणाली को लेकर पहले ही निरीक्षणात्मक आकलन कर लिया है.

  1. पीएनबी में करीब 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले का मामला सामने आया है. 
  2. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक द्वारा खुद इस घोटाले का खुलासा किया गया है. 
  3. यह घोटाला कथित रूप से हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने किया है.

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी की परेशानी बढ़ी; आयकर विभाग ने कुर्क किए 29 संपत्तियां, 105 बैंक खाते

‘‘पीएनबी में जो धोखाधड़ी का मामला सामने आया है वह आंतरिक नियंत्रण प्रणाली की असफलता और उसके एक अथवा अधिक कर्मचारियों के दोषपूर्ण व्यवहार की वजह से उपजे संचालन जोखिम का मामला है.’’ वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘रिजर्व बैंक ने पहले ही पीएनबी की नियंत्रण प्रणाली की व्यवस्था संबंधी आकलन कर लिया है और अब वह मामले में उचित निरीक्षिणात्मक कारवाई करेगा.’’ रिजर्व बैंक ने मीडिया में आई उन खबरों से भी इनकार किया है जिनमें कहा गया है कि रिजर्व बैंक ने पीएनबी से कहा है कि वह गारंटी पत्र के तहत दिये गये अपने वचन को पूरा करने और संबंधित बैंकों को भुगतान करे.

नीरव मोदी मामला: पटना में ईडी की छापेमारी, 2.25 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त

पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में आभूषण कारोबारी नीरव मोदी और उनके रिश्तेदार मेहुल चोकसी के गीतांजलि समूह के परिसरों पर शुक्रवार (16 फरवरी) शाम से ही छापेमारी की कार्रवाई कर रहे प्रवर्तन निदेशालय ने अभी तक 2.25 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. पटना स्थित प्रवर्तन निदेशालय की इकाई से मिली जानकारी के अनुसार, एजेंसी की टीम शुक्रवार (16 फरवरी) देर से शाम महाराजा कॉम्पलेक्स स्थिति गीतांजलि समूह के परिसर पर छापेमारी कार्रवाई कर रही थी. टीम ने वहां से 2.25 करोड़ रुपये कीमत की संपत्ति जब्त की है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news