close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

होम और कार लोन वालों को मिलेगी खुशखबरी! RBI कर सकता है यह ऐलान

अर्थव्यवस्था की सुस्ती दूर करने के लिए मोदी सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा है. फेस्टिव सीजन भी शुरू हो चुका है, ऐसे में मार्केट में डिमांड बढ़ाने के लिए आरबीआई (RBI) भी कुछ न कुछ फौरी इंतजाम कर सकता है.

होम और कार लोन वालों को मिलेगी खुशखबरी! RBI कर सकता है यह ऐलान

नई दिल्ली : अर्थव्यवस्था की सुस्ती दूर करने के लिए मोदी सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा है. फेस्टिव सीजन भी शुरू हो चुका है, ऐसे में मार्केट में डिमांड बढ़ाने के लिए आरबीआई (RBI) भी कुछ न कुछ फौरी इंतजाम कर सकता है. जानकारों की राय में मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक के बाद 4 अक्‍टूबर यानी कल RBI की तरफ से कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है. इस बार भी आरबीआई रेपो रेट (Repo rate) में 25 बेसिस प्‍वाइंट की कटौती का ऐलान संभव है. आपको बता दें कि RBI के मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक 4 अक्‍टूबर को खत्‍म होगी.

ग्राहक को फायदा
रेपो रेट (Repo Rate) में कटौती से बाजार में डिमांड पैदा होगी. लोन सस्‍ते हो जाएंगे, खासकर होम, कार और कंज्‍यूमर लोन पर असर देखने को मिलेगा. लोग फिर से खरीदारी पर फोकस करेंगे. जानकारों का कहना है कि डिमांड पैदा करके ही सरकार इकोनॉमी को बूस्‍ट कर सकती है.

4 बैठकों में हर बार घटे रेट
मौजूदा कारोबारी साल में RBI के MPC की 4 बैठकों में हर बार रेट कट करने का ऐलान हुआ है. उम्मीद है कि इस बार भी रेपो रेट में कटौती हो. पिछली बार रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई थी.

यह वीडियो भी देखें:

5 प्रतिशत तक आने की उम्‍मीद
मार्केट एक्‍सपर्ट का कहना है कि RBI मार्केट में डिमांड बढ़ाने के लिए इस कारोबारी साल में Repo rate को घटाकर 5 फीसदी पर ले आएगा. संभव है कि RBI दिसंबर में होने वाली MPC की बैठक में एक और कटौती करे.

सरकार ने कॉरपोरेट टैक्‍स घटाया
केंद्र सरकार ने इकोनॉमी को बूस्‍ट करने के लिए हल में कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती की है. सरकार इसे घटाकर 22.5% पर ले आई थी.