RBI गवर्नर ने बताया, कब आएगी ड‍िज‍िटल करेंसी; बजट में व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया था ज‍िक्र
Advertisement

RBI गवर्नर ने बताया, कब आएगी ड‍िज‍िटल करेंसी; बजट में व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया था ज‍िक्र

RBI Digital Currency : बजट में व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से फाइनेंश‍ियल ईयर 2022-23 में डिजिटल करेंसी (Digital Currency) लाने के ऐलान के बाद आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने इस पर अपना पक्ष रखा.

RBI गवर्नर ने बताया, कब आएगी ड‍िज‍िटल करेंसी; बजट में व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया था ज‍िक्र

मुंबई : RBI Digital Currency : बजट में व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से फाइनेंश‍ियल ईयर 2022-23 में डिजिटल करेंसी (Digital Currency) लाने के ऐलान के बाद आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने इस पर अपना पक्ष रखा. आरबीआई गर्वनर ने गुरुवार को कहा क‍ि केंद्रीय बैंक इस दिशा (ड‍िज‍िटल करेंसी) में जल्दबाजी नहीं करना चाहता है. इसके सभी पहलुओं पर गौर क‍िया जा रहा है.

  1. बजट में व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने क‍िया था ज‍िक्र
  2. आरबीआई गर्वनर ने कहा सभी पहलुओं पर गौर कर रहे
  3. सबसे बड़ा जोखिम साइबर सुरक्षा और जालसाजी का है

1 फरवरी के बजट में क‍िया गया था ज‍िक्र

दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद मीड‍िया से बात करते हुए कहा केंद्रीय बैंक की तरफ से डिजिटल करेंसी लाने की कोई तारीख तय नहीं की गई है. फाइनेंस म‍िन‍िस्‍टर निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को बजट पेश करते हुए कहा था कि रिजर्व बैंक अगले वित्त वर्ष में एक डिजिटल मुद्रा लेकर आएगा.

यह भी पढ़ें : अब सैलरीड क्‍लास को म‍िलेगी पहले से ज्‍यादा पेंशन! जल्‍द हो सकता है ये बड़ा ऐलान

सभी पहलुओं की समीक्षा कर रहे

इस बारे में गवर्नर ने कहा, 'हम डिजिटल मुद्रा लाने में जल्दबाजी नहीं करना चाहते हैं. हम पूरी सावधानी और सजगता से इससे जुड़े सभी पहलुओं की समीक्षा कर रहे हैं, क्योंकि इसमें कई तरह के जोखिम भी हैं. सबसे बड़ा जोखिम साइबर सुरक्षा और जालसाजी का है.'

यह भी पढ़ें : e-RUPI वाउचर की लिमिट बढ़कर हुई 1 लाख, जानिए क्‍या है ये और कैसे करता है काम?

उन्होंने कहा कि सीबीडीसी के एक नए मौद्रिक उत्पाद होने से सभी केंद्रीय बैंक इस दिशा में बेहद सावधानी से आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा, 'मैं इसके लिए कोई समयसीमा नहीं तय करना चाहता. हम बजट 2022-23 में उल्लिखित इस पहलू की तरफ आगे बढ़ेंगे.'

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news