खुशखबरी: RBI की अपील पर बैंक दे सकते हैं राहत, सस्‍ता होगा कर्ज!
Advertisement

खुशखबरी: RBI की अपील पर बैंक दे सकते हैं राहत, सस्‍ता होगा कर्ज!

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास 21 फरवरी को सरकारी और प्राइवेट बैंक के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे.

पिछले दिनों RBI ने रेपो रेट 0.25 फीसदी से घटा कर 6.25 फीसदी कर दिया है. (फाइल)

मुंबई: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने RBI बोर्ड के साथ बैठक की. बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांतदास ने कहा कि वे 21 फरवरी को प्राइवेट और पब्लिक बैंक के प्रमुखों के साथ  बैठक करेंगे. इस बैठक में वे अपील करेंगे कि रेपो रेट कट, पहले 6.5 फीसदी था जिसे घटाकर 6.25 फीसदी किया गया है, का फायदा कर्ज लेने वालों को मिले. हालांकि, SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि बैंक अभी इंटरेस्ट रेट घटाने की स्थिति में नहीं है.

दूसरी तरफ आज  बंबई शेयर बाजार में सोमवार को लगातार आठवें कारोबारी सत्र में गिरावट जारी रही और सेंसेक्स 311 अंक और लुढ़क गया. बैंकिंग, एफएमसीजी, आईटी, वाहन और फार्मा कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली तथा विदेशी कोषों की निकासी से बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी रहा. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 310.51 अंक या 0.87 प्रतिशत के नुकसान से 35,498.44 अंक पर आ गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 83.45 अंक या 0.78 प्रतिशत के नुकसान से 10,640.95 अंक पर बंद हुआ. 

आने वाले दिनों में और कई बैंकों के हो सकते हैं मर्जर, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिए संकेत

सेंसेक्स की कंपनियों में टीसीएस, यस बैंक, आईटीसी, सनफार्मा, रिलायंस, कोल इंडिया, एशियन पेंट्स, एसबीआई, मारुति, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचसीएल टेक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर 2.91 प्रतिशत तक नीचे आ गए. 

वहीं दूसरी ओर ओएनजीसी, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, वेदांता, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी के शेयर 1.48 प्रतिशत तक चढ़ गए. बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में 1.04 प्रतिशत तक की गिरावट आई. इस बीच, अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में कारोबार के दौरान रुपया 21 पैसे के नुकसान से 71.44 प्रति डॉलर पर चल रहा था. ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.15 प्रतिशत चढ़कर 66.35 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. इस बीच, शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को 966.43 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 853.25 करोड़ रुपये की लिवाली की. 

(इनपुट-भाषा)

Trending news