close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रुपए में गिरावट रोकने को RBI के दखल से विदेशी पूंजी भंडार घटा

डॉलर के मुकाबले लगातार गिरते रुपए को थामने के लिए देश के केंद्रीय बैंक द्वारा किए जाने वाले दखल से देश के विदेशी पूंजी भंडार में 1.80 अरब डॉलर की गिरावट आई है.

रुपए में गिरावट रोकने को RBI के दखल से विदेशी पूंजी भंडार घटा
फाइल फोटो

मुंबई: डॉलर के मुकाबले लगातार गिरते रुपए को थामने के लिए देश के केंद्रीय बैंक द्वारा किए जाने वाले दखल से देश के विदेशी पूंजी भंडार में 1.80 अरब डॉलर की गिरावट आई है. विश्लेषकों ने शुक्रवार को यह बात कही. देश का विदेशी पूंजी भंडार 10 अगस्त को समाप्त सप्ताह में 1.82 अरब डॉलर घटकर 400.88 अरब डॉलर हो गया, जो 27,621.1 अरब रुपए के बराबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से जारी साप्ताहिक आंकड़े के अनुसार, विदेशी पूंजी भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा भंडार आलोच्य सप्ताह में 1.94 अरब डॉलर घटकर 376.26 अरब डॉलर हो गया, जो 25,930.9 अरब रुपए के बराबर है.

गिरावट आरबीआई के दखल के कारण
कोटक सिक्युरिटीज के उप-उपाध्यक्ष (करेंसी और इंटरेस्ट रेट) अनिंद्य बनर्जी के मुताबिक, यह गिरावट आरबीआई द्वारा रुपए की गिरावट को रोकने के लिए दी गई दखल के कारण आई है. आरबीआई अपने मध्यस्थों (ज्यादातर बैंकों) के माध्यम से बाजार में डॉलर की खरीदारी या बिक्री करती है, ताकि रुपए की दर में स्थिरता आए. डॉलर के मुकाबले रुपए में शुक्रवार को ओवरसीज बाजारों में कमजोरी बनी हुई है. विश्लेषकों के मुताबिक, यह रुझान अगले सप्ताह तक घरेलू करंसी बाजार में बना रह सकता है.

रुपए की कमजोरी में भूराजनीतिक कारणों के अलावा अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रम विदेशी पूंजी बहिर्भाव है. दोपहर 12.45 बजे अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 70.10 के स्तर के आसपास रहा. पारसी नववर्ष की वजह से शुक्रवार को घरेलू स्पॉट करेंसी बाजार बंद है. गुरुवार को रुपया स्पॉट बाजार में 70.39 डॉलर के रिकॉर्ड निम्न स्तर पर रहा.

(इनपुट आईएएनएस से)