7 अगस्त को RBI कर सकता है रेपो रेट कट का ऐलान, शेयर बाजार की तय होगी चाल

निवेशकों की नजर प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजों, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (DII) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर भी रहेगी.

7 अगस्त को RBI कर सकता है रेपो रेट कट का ऐलान, शेयर बाजार की तय होगी चाल
फाइल फोटो

मुंबई: इस हफ्ते रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति को लेकर बैठक होने वाली है. 7 अगस्त को होने वाली बैठक में रिजर्व बैंक रेपो रेट को फिर से घटा सकता है, ऐसा एक्सपर्ट का मानना है. इस साल अब तक रेपो रेट में 75 प्वाइंट्स की कटौती की जा चुकी है. अर्थव्यवस्था उम्मीद के मुताबिक रफ्तार नहीं पकड़ पाई है, ऐसे में रेट कट की प्रबल संभावना है. शेयर बाजार में लंबे समय से मंदी छाई हुई है. इस हफ्ते बाजार की चाल क्या होगी, यह बहुत हद तक रिजर्व बैंक के नीतिगत फैसले पर भी निर्भर होगा. इसके अलावा घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े मिलकर बाजार की दिशा और दशा तय करेंगे. इसके साथ ही, निवेशकों की नजर प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजों, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (DII) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर भी रहेगी.

अगले सप्ताह जिन प्रमुख कंपनियों के तिमाही आंकड़े जारी किए जाएंगे, उनमें इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस एंड टाइटन कंपनी अपनी पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा मंगलवार (6 अगस्त) को करेंगे. सिप्ला, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और टाटा स्टील अपनी जून तिमाही के नतीजों की घोषणा बुधवार (7 अगस्त) को करेंगे. अल्ट्राटेक सीमेंट अपनी पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा गुरुवार (8 अगस्त) को करेगी. भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन, हिन्डाल्को इंडस्ट्रीज और गेल (इंडिया) अपनी पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा शुक्रवार (9 अगस्त) को करेंगे. आईएसएस मार्किट इंडिया सर्विसेज पीएमआई के जुलाई 2019 के आंकड़े सोमवार (5 अगस्त) को जारी किए जाएंगे. 

बड़ी राहत: समय से पहले बैंकों को लोन चुकाने पर अब नहीं लगेगा कोई चार्ज

विदेशी मोर्चे पर, चायना काइशिन सर्विसेज पीएमआई का जुलाई 2019 के आंकड़े सोमवार (5 अगस्त) को जारी किए जाएंगे. चायना काइशिन कंपोजित पीएमआई के जुलाई 2019 के आंकड़े भी इसी दिन जारी किए जाएंगे. जापान की कैबिनेट कार्यालय दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के आंकड़े शुक्रवार (9 अगस्त) को जारी करेगी. 

(इनपुट-IANS)