close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले पढ़ लें ये खबर, इन महत्‍वपूर्ण घटनाक्रमों पर रहेगी नजर

अगले सप्ताह विभिन्न आर्थिक आंकड़ों की घोषणा की जाएगी, जिस पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी.

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले पढ़ लें ये खबर, इन महत्‍वपूर्ण घटनाक्रमों पर रहेगी नजर
इन घटनाक्रमों पर निर्भर करेगी अगले हफ्ते शेयर बाजार की चाल

नई दिल्‍ली : अगले सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) 3 से 5 अक्टूबर तक बैठक करेगी और वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा 5 अक्टूबर को दोपहर 2.30 बजे करेगी. इसके अलावा अगले सप्ताह विभिन्न आर्थिक आंकड़ों की भी घोषणा की जाएगी, जिस पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी. निक्केई मैन्‍युफैक्चरिंग पीएमआई (पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक) के सितंबर का आंकड़ों की घोषणा सोमवार (1 अक्टूबर) को जारी की जाएगी. निक्केई इंडिया मैन्‍युफैक्चरिंग पीएमआई अगस्त में अप्रत्याशित रूप से तीन महीने के निम्नतम स्तर 51.7 पर आ गई थी, जबकि जुलाई में यह 52.3 के स्तर पर थी.

इस सूचकांक में 50 से कम का अंक मंदी का और 50 से अधिक अंक तेजी का प्रतीक है. निक्केई सर्विसेज पीएमआई के सितंबर के आंकड़ों की घोषणा गुरुवार (4 अक्टूबर) को की जाएगी. निक्केई इंडिया सर्विसेज पीएमआई अगस्त में तीन महीनों के निम्नतम स्तर पर गिरकर 51.5 पर आ गया था, जबकि जुलाई में यह 54.2 पर था.

विदेशी मोर्चे पर, अमेरिका के आईएसएम मैन्‍युफैक्चरिंग पीएमआई के सितंबर के आंकड़े की घोषणा सोमवार (1 अक्टूबर) को की जाएगी. अमेरिका के इंस्टीट्यूट फॉर सप्लाई मैनेजमेंट का मैन्‍युफैक्चरिंग पीएमआई अगस्त में बढ़कर 61.3 था, जबकि इसके पिछले महीने यह 58.1 पर था.
जापान के कंज्यूमर कॉन्फिडेंस के सितंबर के आंकड़े मंगलवार (2 अक्टूबर) को जारी किए जाएंगे. जापान में कंज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स अगस्त में घटकर 43.3 पर था, जबकि इसके पिछले महीने यह 43.5 पर था.

अमेरिका में सितंबर का एडीपी एंप्‍लॉयमेंट चेंज आंकड़ा बुधवार (3 अक्टूबर) को जारी किया जाएगा. अगस्त में अमेरिका में निजी व्यवसायों में कुल 1,63,000 भर्तियां की गई, जबकि जुलाई में यह आंकड़ा 2,17,000 भर्तियों का था.

अमेरिका के ही आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई का सितंबर का आंकड़ा भी बुधवार (3 अक्टूबर) को ही जारी किया जाएगा. अमेरिका के आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई सूचकांक अगस्त में बढ़कर 58.5 पर था, जबकि जुलाई में यह 55.7 पर था. अमेरिकी की बेरोजगारी दर का सितंबर का आंकड़ा शुक्रवार (5 अक्टूबर) को जारी किया जाएगा. अमेरिका की बेरोजगारी दर अगस्त में 3.9 फीसदी पर स्थिर रही थी.