close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

RBI ने लगाया रेपो रेट कट का 'चौका', जानें कितनी सस्ती होंगी EMI

रेपो रेट को 5.75 फीसदी से घटाकर 5.40 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट को 5.50 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया गया है. इस साल अब तक रेपो रेट में 1.10 फीसदी की कटौती की जा चुकी है.

RBI ने लगाया रेपो रेट कट का 'चौका', जानें कितनी सस्ती होंगी EMI
(फोटो साभार @RBI)

नई दिल्ली: उम्मीद के मुताबिक, रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने चौका लगाते हुए रेट कट का ऐलान किया है. रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की गई है. रेपो रेट को 5.75 फीसदी से घटाकर 5.40 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट को 5.50 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया गया है. इस साल अब तक रेपो रेट में 1.10 फीसदी की कटौती की जा चुकी है.

रेपो रेट घटने से बैंकों को सस्ते लोन मिलेंगे. इसका फायदा बैंक अपने ग्राहकों को भी पहुंचाएंगे. लोन पर ब्याज दरें घटाई जाएंगी. मतलब, अगर आपने फ्लोटिंग रेट पर होम लोन, कार लोन या अन्य कोई लोन लिया है तो आनेवाले दिनों में बैंक द्वारा इंटरेस्ट रेट घटाने के बाद EMI सस्ती हो जाएगी. साथ ही नए ग्राहकों के लिए यह सस्ते लोन की सौगात होगी. आइये इसे आंकड़ों में समझते हैं.

अगर किसी कस्टमर्स ने 20 साल के लिए होम लोन लिया है और बैंक उससे 9.55 फीसदी के हिसाब से वसूली कर रहा है तो 20 लाख के लोन पर मंथली EMI में करीब 500 रुपये की बचत होगी. इसी इंटरेस्ट रेट पर 30 लाख के लोन पर मंथली करीब 650 रुपये और 50 लाख के लोन पर 1050 रुपये की बचत होगी.