RBI का यस बैंक को झटका, नियमों का पालन नहीं करने पर लगाया जुर्माना
Advertisement

RBI का यस बैंक को झटका, नियमों का पालन नहीं करने पर लगाया जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर से जुड़े दिशा-निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर यस बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

RBI का यस बैंक को झटका, नियमों का पालन नहीं करने पर लगाया जुर्माना

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर से जुड़े दिशा-निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर यस बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. निजी क्षेत्र के बैंक ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यस बैंक ने शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा है, 'रिजर्व बैंक ने स्विफ्ट से जुड़े परिचालन नियंत्रणों के क्रियान्वयन के आकलन के दौरान दिशा-निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.'

स्विफ्ट संदेश भेजने वाला एक वैश्विक सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल वित्तीय संस्थाएं लेनदेन के लिए करती हैं. गौरतलब है कि इस मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के दुरुपयोग से पीएनबी में 14,000 करोड़ रुपये की भारी धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया था. पीएनबी धोखाधड़ी मामले के बाद आरबीआई का रुख बैंकों के लेनदेन को लेकर कड़ा बना हुआ है.

इससे पहले आरबीआई ने कर्नाटक बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और करूर वैश्य बैंक पर स्विफ्ट से जुड़े दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर कुल आठ करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. वहीं एसबीआई और कॉरपोरेशन बैंक सहित सार्वजनिक क्षेत्र के चार बैंकों पर पांच करोड़ का जुर्माना भी लगाया गया है.

Trending news