UPI यूजर्स को RBI गवर्नर ने दी खुशखबरी, सुनकर खुशी से झूमे ब‍िना नहीं रह पाएंगे आप
topStories1hindi1474749

UPI यूजर्स को RBI गवर्नर ने दी खुशखबरी, सुनकर खुशी से झूमे ब‍िना नहीं रह पाएंगे आप

Shaktikanta Das: यूपीआई में पेमेंट ‘ब्लॉक’ करने और उसे अलग-अलग कामों के ल‍िये काटे जाने (Single Block and Multiple Debits) की सर्व‍िस देने की घोषणा की है.

UPI यूजर्स को RBI गवर्नर ने दी खुशखबरी, सुनकर खुशी से झूमे ब‍िना नहीं रह पाएंगे आप

Single Block and Multiple Debits: अगर आप भी भुगतान करने के लि‍ए अक्‍सर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) यूज करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. यूपीआई यूजर्स को नई खुशखबरी खुद आरबीआई गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास (Shaktikanta Das) ने मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC) की जानकारी देते हुए दी है. नई सुव‍िधा के तहत आप जल्द ही होटल बुक‍िंग, पूंजी बाजार में शेयरों की खरीद-बिक्री आद‍ि के लेन-देन के लिये यूपीआई के जरिये पेमेंट अपने खाते में ‘ब्लॉक’ करने और भुगतान करने की सुविधा मिलेगी.

ई-कॉमर्स और न‍िवेश के ल‍िये भुगतान आसान होगा
आरबीआई की तरफ से यूपीआई में पेमेंट ‘ब्लॉक’ करने और उसे अलग-अलग कामों के ल‍िये काटे जाने (Single Block and Multiple Debits) की सर्व‍िस देने की घोषणा की है. जब जरूरत हो तब पैसा काटे जाने के लिए बैंक खातों में धनराशि तय कर भुगतान तय कर सकते हैं. आरबीआई के अनुसार इस स‍िस्‍टम से ई-कॉमर्स और अन्‍य न‍िवेश के ल‍िये भुगतान आसान होगा.

होटल बुकिंग आद‍ि के ल‍िए कर सकते हैं भुगतान
आरबीआई गवर्नर ने कहा क‍ि यूपीआई की ल‍िम‍िट बढ़ाकर ग्राहकों को अलग-अलग सर्व‍िस के ल‍िए भुगतान करने के लिये पेमेंट अपने खाते में ‘ब्लॉक’ करने का निर्णय किया गया है. इस सर्व‍िस का यूज आप होटल बुकिंग आद‍ि के ल‍िए कर सकते हैं. इससे पहले आरबीआई की तरफ से मौद्र‍िक समीक्षा नीत‍ि (MPC) की घोषणा करते हुए रेपो रेट में 35 बेस‍िस प्‍वाइंट के इजाफे की घोषणा की गई.

लगातार पांचवी बार रेपो रेट बढ़ने से यह 6.25 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है. मई से यह पांचवा मौका है जब रेपो रेट में तेजी देखी जा रही है. इसके साथ ही आरबीआई ने आने वाले समय में महंगाई दर के नीचे आने की उम्‍मीद जताई. (इनपुट PTI से)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news