नए पेमेंट बैंक के लाइसेंस जारी नहीं करेगा RBI, छोटे बैंकों का रास्ता खुला

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) फिलहाल नए पेमेंट बैंक के लाइसेंस जारी नहीं करेगा. रिजर्व बैंक पेमेंट बैंक के कामकाज की समीक्षा के बाद नए लाइसेंस जारी करने पर फैसला करेगा.

नए पेमेंट बैंक के लाइसेंस जारी नहीं करेगा RBI, छोटे बैंकों का रास्ता खुला

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) फिलहाल नए पेमेंट बैंक के लाइसेंस जारी नहीं करेगा. रिजर्व बैंक पेमेंट बैंक के कामकाज की समीक्षा के बाद नए लाइसेंस जारी करने पर फैसला करेगा. हालांकि स्मॉल फाइनेंस बैंक के कामकाज की समीक्षा के बाद इसके लिए रास्ते खोले जाएंगे. अगस्त में स्मॉल बैंक के लिए ड्राफ्ट गाइडलाइंस आएंगी. फिर सबकी राय लेने के बाद अंतिम गाइडलाइंस आएंगी और फिर अर्जियों के लिए रास्ता खुलेगा.

आरबीआई बैंकों के कामकाज में स्थिरता लाने का पक्षधर
सहयोगी चैनल जी बिजनेस ने पिछले दिनों बताया था कि रेगुलेटर अगले 2-3 साल में नए कमर्शियल बैंक और पेमेंट बैंक को लाइसेंस देने के पक्ष में नहीं है. रिजर्व बैंक नए लाइसेंस देने से पहले चाहता है कि मौजूदा बैंकों के कामकाज में स्थिरता आए. रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि फाइनेंशियल इन्क्लूजन में स्मॉल फाइनेंस बैंकों का रोल अच्छा रहा है. इसलिए उनके नए लाइसेंस पर विचार किया गया है.

आरबीआई के कदम से छोटे बैंकों का रास्ता खुला
आरबीआई के इस कदम से छोटे बैंक का रास्ता खुला है. स्मॉल फाइनेंस बैंक का कामकाज ठीक होने से नए के लिए रास्ते खुलेंगे. अगस्त में इस बारे में ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा. इसके बाद सबकी राय लेने के बाद ही अंतिम गाइडलाइन तैयार की जाएगी. अंतिम गाइडलाइंस आने के बाद ही अर्जियों का रास्ता खुलेगा. बताया जा रहा है कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों के कामकाज से RBI खुश है, इसलिए नए बैंकों के रास्ते खुलेंगे.