Banking Fraud से बचाएगा ये Rap Video! जागरुकता फैलाने के सिए RBI का अनूठा अंदाज
Advertisement

Banking Fraud से बचाएगा ये Rap Video! जागरुकता फैलाने के सिए RBI का अनूठा अंदाज

Reserve Bank Of India आए दिन बैंकिंग फ्रॉड्स (Banking Frauds) को लेकर ग्राहकों को चेतावनी जारी करता है, लेकिन कुछ लोग इस पर ध्यान देते हैं और कुछ नहीं, लेकिन इस बार रिजर्व बैंक ने ऐसा तरीका निकाला है, जिससे लोग रिजर्व बैंक की बात सुने बिना रह नहीं पाएंगे. 

Banking Fraud से बचाएगा ये Rap Video!

नई दिल्ली: Reserve Bank Of India: बैंकिंग फ्रॉड्स (Banking Frauds) के बढ़ते खतरों को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) विज्ञापनों, ट्वीट्स, SMS, रिकॉर्डेड वॉयस कॉल्स और तमाम दूसरे तरीकों से समय-समय पर ग्राहकों को अलर्ट करता रहता है, लेकिन इस बार रिजर्व बैंक ने खाताधारकों को बैंकिंग धोखाधड़ी से बचाने के लिए एक नायाब और नए जमाने का तरीका निकाला है. रिजर्व बैंक ने खाताधारकों को एक म्यूजिकल रैप (RAP) वीडियो के जरिए बैंकिंग लेन-देन को लेकर सावधान किया है. 

बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए RBI का रैप वीडियो

इस वीडियो में बताया गया है कि जरा सी सावधानी से कैसे आप बड़ी मुश्किल से बच सकते हैं. रैप वीडियो में खाताधारकों से PIN, OTP, बैंक खाते से जुड़ी जानकारियों किसी से भी शेयर नहीं करने के लिए कहा गया है. ऐसी किसी भी कॉल्स से सावधान रहने के लिए कहा गया जो आपसे आपकी वित्तीय जानकारियां मांगते हैं. 

ये भी पढ़ें- बाबा रामदेव ने लॉन्च की Corona की नई दवा Coronil, गडकरी बोले- 'चमत्कार के बगैर कोई नमस्कार नहीं होता'

RBI का वित्तीय साक्षरता सप्ताह

Reserve Bank of India ने इसे अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है, और लिखा है कि अपन कार्ड को ब्लॉक करें अगर वो खो गया है, चोरी हो गया है. RBI ने लोगों को जागरुक बनाने के लिए सोशल मीडिया (Twitter और Facebook) पर अभियान चला रखा है, ये रैप वीडियो उसी कैंपेन का हिस्सा है. आपको बता दें कि 2016 से हर साल रिजर्व बैंक Financial Literacy Week (FLW) का आयोजन करता है, जिसमें वो पूरे देश में लोगों को वित्तीय शिक्षा से जुड़े संदेश भेजता है. 

VIDEO

RBI कैंपेन को बड़े पैमाने पर चलाएगी

हर साल इस वित्तीय साक्षरता सप्ताह की एक थीम होती है, इस साल इसकी थीम है 'Credit Discipline and Credit from Formal Institutions'. इस साल वित्तीय साक्षरता सप्ताह 8 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक मनाया गया.  बैंकों को भी सलाह दी गई है कि वो अपने ग्राहकों और लोगों तक सूचनाएं पहुंचाएं और जागरुकता फैलाएं. RBI ने कहा कि फरवरी में जरूरी वित्तीय जागरुकता संदेशों को आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा. इसके लिए मास मीडिया कैंपेन की शुरुआत की जाएगी. 

बैंकिंग फ्रॉड की डरावनी तस्वीर

दरअसल, देश में बैंकिंग फ्रॉड के आंकड़े बेहद डराने वाले हैं. 2019-20 में बैंक फ्रॉड दोगुने से भी ज्यादा बढ़े हैं. 2018-19 में जहां 71543 करोड़ रुपये के बैंक फ्रॉड हुए थे, वो 2019-20 में 159 परसेंट बढ़कर 1.85 लाख करोड़ रुपये पहुंच गए. RBI की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019-20 में बैंकिंग फ्रॉड के कुल 8707 केस दर्ज हुए, जबकि इसके पिछले साल ये 6799 केस थे, यानी 28 परसेंट केस बढ़े. RBI इसमें उन्हीं फ्रॉड्स को शामिल करता है जो 1 लाख या इससे ऊपर होते हैं. 

ये भी पढ़ें- ये रेलवे स्टेशन है या एयरपोर्ट! बैंगलुरू में बना देश का पहला सेंट्रलाइज्ड AC टर्मिनल, देखिए तस्वीरें

 

LIVE TV
 

Trending news