अंबानी की कंपनी ने दिया बड़ा झटका, 1 दिसंबर से वॉयस कॉलिंग बंद

अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस कम्युनिकेशंस अपने सभी नेटवर्क पर वॉयस कॉलिंग सर्विस 1 दिसंबर से बंद करने जा रही है. आरकॉम अब अपनी 3जी और 4G LTE सर्विस पर फोकस करेगी.

अंबानी की कंपनी ने दिया बड़ा झटका, 1 दिसंबर से वॉयस कॉलिंग बंद
ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर अपना नंबर पोर्ट कराना होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: रिलायंस कम्युनिकेश (Rcom) जल्द ही अपने यूजर्स को झटका देने वाली है. अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस कम्युनिकेशंस अपने सभी नेटवर्क पर वॉयस कॉलिंग सर्विस 1 दिसंबर से बंद करने जा रही है. आरकॉम अब अपनी 3जी और 4G LTE सर्विस पर फोकस करेगी. एयरसेल के साथ मर्जर रद्द होने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है. फिलहाल कंपनी मोबाइल कारोबार के लिए अल्‍टरनेटिव पर विचार कर रही है. इसकी जानकारी टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने दी है. ऐसे में आरकॉम के यूजर्स के पास दूसरे नेटवर्क पर शिफ्ट होने के अलावा दूसरा रास्ता नहीं है.

वायरलेस कारोबार भी होगा बंद
रिलायंस कम्युनिकेशन के वायरलेस बिजनेस को भी बंद करने करने की घोषणा की जा चुकी है. 30 नवंबर को इसका आखिरी दिन होगा. इस बारे में सभी एम्पलॉइज को सूचना दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी के इस फैसले के बाद रिलायंस की डीटीएच सेवा नवंबर में पूरी तरह बंद हो जाएगी. कंपनी के टेलीकॉम विभाग के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर गुरदीप सिंह का कहना है कि वायरलेस कारोबार को कर्ज की वजह से बंद करना पड़ रहा है. कारोबार को चलाने की कोशिश की गई, लेकिन अब इसे 30 दिन से ज्यादा चलाना संभव नहीं है. हालांकि, ILD वॉयस, कंज्यूमर वॉयस और 4G डॉन्गल पोस्ट-पेड सर्विस को जारी रखा जा सकता है.

इस वजह से बंद होगी वॉयस कॉलिंग
रिलायंस कम्युनिकेशंस पर करीब 46 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है. एयरसेल के साथ डील से कर्ज की रकम चुकाने का मौका था, लेकिन डील के रद्द होने से वायरलेस सर्विस बंद करने का फैसला लिया जाएगा.

4G सर्विस प्रोवाइड कराएगी कंपनी
रिलायंस कम्युनिकेशंस अपने आठ सर्किल (आंध्रप्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, यूपी ईस्ट, वेस्ट, तमिलनाडु, कर्नाटका और केरला) में 2G और 4G सर्विस देती है. कंपनी सिस्टेमा श्याम टेलिसर्विसेस के नेटवर्क को अपग्रेड करने का काम करेगी. इससे दिल्ली, राजस्थान, यूपी वेस्ट, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, गुजरात और कोलकाता जैसे जगहों पर 4G सर्विस मुहैया कराई जा सकेगी.

 

31 दिसंबर है आखिरी तारीख
आरकॉम के यूजर्स के पास अपने नंबर को पोर्ट कराने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. 31 दिसंबर तक ग्राहकों को अपना नंबर दूसरे नेटवर्क पर पोर्ट कराना होगा या नंबर बंद करना पड़ेगा. पोर्टेबिलिटी में कंपनी भी अपने ग्राहकों की मदद कर रही है. इसके लिए सभी ग्राहकों को पोर्टिंग रिक्वेस्ट कोड नंबर एसएमएस के जरिए भेजे जा रहे हैं. 

कैसे कराएं नंबर पोर्ट
नंबर पोर्ट कराने के लिए अपने फोन से PORT और अपना मोबाइल नंबर लिखकर उसे 1900 पर भेजें. SMS भेजने के बाद 8 अंकों का यूनिक कोड मिलेगा. इस कोड को एक निर्धारित फॉर्मेट, कस्टमर एप्लीकेशन फॉर्म (जिस कंपनी में पोर्ट कर रहे हैं) के साथ कंपनी के आउटलेट पर एक फोटो और एड्रेस प्रूफ सहित जमा करना होगा. पोर्टेबिलिटी के लिए अलग से कोई चार्ज नहीं देना होगा. याद रहे एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपको आधार देना जरूरी होगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.