close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जानें क्‍या है JioGiga TV के फायदे, एक बॉक्‍स से चलेगा घर और ऑफिस

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड की AGM में गुरुवार को कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने 'जियो गीगा फाइबर' की लॉन्चिंग की घोषणा की.

जानें क्‍या है JioGiga TV के फायदे, एक बॉक्‍स से चलेगा घर और ऑफिस
जियो गीगा टीवी कोई अलग टीवी नहीं है. गीगा टीवी का मतलब डिजिटल टीवी से है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड की वार्षिक सालाना बैठक (AGM) में गुरुवार (5 जुलाई) को कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने 'जियो गीगा फाइबर' की लॉन्चिंग की घोषणा की. यह एक फाइबर-टू-द-होम (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा होगी. जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड एक सेट टॉप बॉक्‍स में आएगा. इससे टीवी को वॉयस कमांड के जरिए ऑपरेट किया जा सकेगा. साथ ही इंटरनेट भी चलेगा. इसमें टीवी कॉलिंग फीचर भी होगा. मुकेश अंबानी ने कहा कि देश के 1,100 शहरों में घरों, कारोबारियों, छोटे और मध्यम उद्यमों और बड़े उद्यमों के लिए अब हम सबसे एडवांस फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी सॉल्युशन प्रदान करेंगे. हमारे पास भारत में 2.5 करोड़ से अधिक रिलायंस जियो फोन उपभोक्‍ता हैं. अब हम जियो फोन की क्षमताओं और कार्यकुशलता को बढ़ाकर इसे अगले स्तर पर ले जा रहे हैं. 

घरों के लिए क्‍या हैं गीगा टीवी के मायने
जियो गीगा टीवी कोई अलग टीवी नहीं है. गीगा टीवी का मतलब डिजिटल टीवी से है. इस पर 600 चैनल देखे जा सकेंगे. इसका लुत्‍फ रिलायंस द्वारा उपलब्‍ध कराए जाने वाले सेट टॉप बॉक्‍स को टीवी से जोड़कर उठाया जा सकेगा. यह सेट टॉप बॉक्‍स जियो गीगा फाइबर यानि एफटीटीएच ब्रॉडबैंड सेवा से लैस होगा. सेट टॉप बॉक्स में एक ही जगह सभी चैनलों की सुविधा होगी. जियो गीगा फाइबर की सुविधा वाले इस सेट टॉप बॉक्स में वॉयस कमांड भी होगी जो कई भाषाओं में काम करेगा. मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो गीगा फाइबर की शुरुआत से बड़े स्क्रीन टीवी पर अल्ट्रा हाई-डेफिनिशन इंटरटेनमेंट की सुविधा मिलेगी. लिविंग रूम से मल्टी-पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो सकेगी. साथ ही वॉयस-एक्टिव वर्चुअल असिस्टेंट्स और वर्चुअल रियलिटी गेमिंग, डिजिटल शॉपिंग का भी मजा ले सकेंगे.

 

 

व्यापारियों और छोटे कारोबारियों के लिए फायदेमंद
एजीएम में आकाश अंबानी ने कहा कि आपके घर में वॉल-टू-वॉल वाई-फाई कवरेज होगा, हर उपकरण, प्लग पॉइंट, स्विच स्मार्ट बन जाएंगे. आप 24 घंटे सुरक्षा निगरानी और अलर्ट करने वाले कैमरे लगा सकते हैं. वहीं मुकेश अंबानी ने कहा कि बड़े उद्यमों के लिए, फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के मायने हैं, वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता बरकरार रखने के साथ, डिजिटल टूल और तकनीक का इस्तेमाल कर चौथी औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देना. छोटे व्यवसायों के लिए, फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड का मतलब है, जब आप छोटे कारोबारी को कनेक्टिविटी देते हैं तो आप उन्हें बड़े व्यवसायों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सशक्त बनाते हैं.