रेरा ने एक साल में 10,000 शिकायतों का निस्तारण किया : राजीव कुमार

RERA : रेरा को हुए एक साल पूरा हो चुका है. यह पूरा साल चुनौतियों भर रहा है. देश में रेरा से जुड़ी करीब 45 प्रतिशत शिकायतें यूपी से रही हैं. यूपी में शिकायत रजिस्टर होने की संख्या सबसे ज्यादा है.

रेरा ने एक साल में 10,000 शिकायतों का निस्तारण किया : राजीव कुमार

नई दिल्ली : रेरा (RERA) को हुए एक साल पूरा हो चुका है. यह पूरा साल चुनौतियों भर रहा है. देश में रेरा से जुड़ी करीब 45 प्रतिशत शिकायतें यूपी से रही हैं. यूपी में शिकायत रजिस्टर होने की संख्या सबसे ज्यादा है. रेरा (RERA) के चेयरमैन राजीव कुमार (RAJEEV KUMAR)  ने बताया कि एक साल में हमने करीब 10000 शिकायतों का निस्तारण किया. यह रेरा की बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने बताया कि यह बड़ा ही क्रांतिकारी संगठन है. साल 2016 में केंद्र सरकार यह अधिनियम लेकर आई.

यूपी में ऑनलाइन शिकायत करने की सुविधा
यूपी पहला राज्य है जहां ऑनलाइन शिकायत करने के साथ ही आप वाद भी दायर कर सकते है. प्रोजेक्ट्स की रिपोर्ट्स भी ऑनलाइन देखी जा सकती है. आज की तारीख में हमारे सामने प्रमुख चुनौती बायर्स की शिकायत का तुरंत निस्तारण करने की है. 85 फीसदी मामलों का निस्तारण आपसी सहमति से हुआ है. परियोजनाओं में 250 प्रोजेक्ट्स का ऑडिट रेरा ने किया. इसमें 25 प्रतिशत ठीक चल रहा है.

रेरा रिकवरी सर्टिफिकेट जारी करता है
वहीं 50 प्रतिशत में थोड़ी दिक्कत है, इसके अलावा 25 प्रतिशत मामलों में केस टू केस देखना पड़ता है. रेरा रिकवरी सर्टिफिकेट जारी करती है. रेरा एक्ट डेवलपमेंट एक्ट भी है. इसके लिए कई कदम उठाए गए है. हम प्रोजेक्ट्स की ग्रेडिंग कर रहे है. राज्य सरकार ने नक्शा पास करने की प्रक्रिया डिजिटल और ऑनलाइन कर दिया है. इससे हमें काफी सहूलियत होगी.

नोएडा और लखनऊ में होगी ई-कोर्ट की शुरुआत
रेरा ई-कोर्ट की शुरुआत नोएडा और लखनऊ में कर रहे हैं. इससे केस डिस्पोजल करने में आसानी होगी और समय भी कम लगेगा. हेल्पलाइन और हेल्पडेस्क की शुरुआत की है. इस हेल्प डेस्क से आपको सभी जानकारी मिल जाती है. इसके लिए एक एप भी बनाया गया है. रेरा में अभी तक 2650 प्रोजेक्ट रजिस्टर्ड है. जो लोग अपना घर ले रहे हैं वो जरूर चेक करें कि प्रोजेक्ट रेरा में रजिस्टर्ड है या नही. रेरा में बिल्डर्स का वहीं प्रोजेक्ट रजिस्टर्ड होता है जिसके पास जमीन है, लेआउट प्लान है और प्रोजेक्ट्स के लिए पैसा है.